Healthy Drinks: शुरू हो चुकी है गर्मी की तपिश.. सुबह-सुबह पीना शुरू कर दें ये ड्रिंक्स
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam2141518

Healthy Drinks: शुरू हो चुकी है गर्मी की तपिश.. सुबह-सुबह पीना शुरू कर दें ये ड्रिंक्स

गर्मी के दिनों में डिहाइड्रेशन से बचने के लिए पानी बेहद जरूरी है. इसके अलावा कुछ ऐसी ड्रंक्स भी हैं जो आपको डिहाईड्रेश से बचाएगी. इन हेल्थ ड्रिंक्स को पीने से पाचन क्रिया बेहतर होती है. यह आपको कई स्वास्थ्य समस्याओं से बचने में मदद करता है. ये गर्मियों में स्वास्थ्य, त्वचा और बालों की सुंदरता में भी बहुत योगदान देते हैं.

 

Healthy Drinks: शुरू हो चुकी है गर्मी की तपिश.. सुबह-सुबह पीना शुरू कर दें ये ड्रिंक्स

गर्मियों की धूप किसी को भी पसीना ला सकती है. लोग घर से बाहर निकलने से डर रहे हैं. ऐसे में हम दिमाग और शरीर को ठंडक देने के लिए कुछ ठंडा पेय पदार्थ पीते हैं.. लेकिन जो पेय हम पीते हैं वह स्वास्थ्य के लिए अच्छा होना चाहिए. आइए यहां जानते हैं ऐसे ही हेल्दी ड्रिंक्स के बारे में जानकारी...

नारियल पानी
गर्मियों में नारियल पानी की मांग ज्यादा होती है. पिछले साल के मुकाबले इस साल नारियल पानी की मांग बढ़ने वाली है. नारियल पानी में पोटैशियम की भरपूर मात्रा होती है. पानी में ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने और हमारे शरीर को डिहाइड्रेशन से बचाने का गुण होता है. हालाँकि नारियल पानी में कैलोरी कम होती है, लेकिन इसे खाली पेट पीने से हमारी पाचन शक्ति बढ़ती है और हमें स्वस्थ शरीर मिलता है. गर्मी का मौसम होने के कारण ठंडा नारियल पानी पीना बहुत अच्छा होता है.

नींबू का रस
विटामिन सी से भरपूर नींबू का किसी भी रूप में सेवन करने से रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है और बीमारियों से बचाव होता है. हमारे शरीर से सूजन को दूर करता है. यह एक स्वास्थ्यवर्धक पेय भी है जो हमारी प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करता है और हमारे पाचन तंत्र को बेहतर बनाता है. 

खीरा जूस
गर्मी की धूप में खीरा शरीर को बहुत ठंडक देता है. खाली पेट खीरे का जूस पीने से हमारी पाचन शक्ति बढ़ती है. हमारे शरीर में सूजन को कम करता है.

तरबूज़ का रस
तरबूज़ का फल बहुत अच्छा होता है. तरबूज का रस गर्मियों के दौरान हमारे शरीर को ज्यादा पानी प्रदान करता है और हमें डिहाइड्रेशन से बचाता है. यह विटामिन ए और विटामिन सी से भरपूर होता है. यह हमारी इम्यूनिटी को मजबूत करता है. खाली पेट तरबूज का जूस पीने से पाचन क्रिया बेहतर होती है और सूजन कम होती है.

ग्रीन टी
यह एक स्वस्थ पेय है जो हमारे मस्तिष्क की गतिविधि को बढ़ाता है. खाली पेट ग्रीन टी पीने से हमारी पाचन शक्ति बढ़ती है.

छाछ
गर्मी के मौसम में छाछ का सेवन बहुत अच्छा होता है. रोजाना छाछ पीने में कोई बुराई नहीं है. इसमें कैलोरी कम होती है. यह पोषक तत्वों से भी भरपूर है. खाली पेट छाछ पीने से हमारी पाचन क्रिया बेहतर होती है और पेट में एसिडिटी कंट्रोल रहती है.

अच्छा साफ पानी
गर्मी के दिनों में निर्जलीकरण से बचें. इसके लिए अपने शरीर को पर्याप्त पानी दें. स्वस्थ पेय पीने से आपको ऊर्जा मिलती है. पाचन क्रिया बेहतर होती है. यह आपको कई स्वास्थ्य समस्याओं से बचने में मदद करता है.

नोट: किसी भी नुस्खे के सटीक परिणाम के लिए एक बार एक्सपर्ट से राय जरूर लें.

Trending news