Uric Acid: क्या मशरूम खाने से बढ़ता है यूरिक एसिड? जानें किन चीजों का कर सकते हैं सेवन
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam2186846

Uric Acid: क्या मशरूम खाने से बढ़ता है यूरिक एसिड? जानें किन चीजों का कर सकते हैं सेवन

Uric Acid:  यूरिक एसिड के मामलों की संख्या आज -कल बहुत तेजी से बढ़ता नजर आ रही है. आज हम जानेंगे की क्या मशरूम खाने से  यूरिक एसिड बढ़ता है. जानें यहां.

Uric Acid: क्या मशरूम खाने से बढ़ता है यूरिक एसिड? जानें किन चीजों का कर सकते हैं सेवन

यूरिक एसिड का बढ़ना आजकल आम समस्याओं में से एक बनता जा रहा है. यह एक मेटाबोलिक विकार है जिसमें शरीर प्यूरीन को पचा नहीं पाता है. ये हड्डियों में जमा होने लगते हैं. यह हाथों, पैरों और कलाइयों के आसपास जमा हो जाता है. बाद में गठिया समस्या पैदा कर सकता है. शरीर में प्यूरिन की मात्रा बढ़ने से हड्डियों में गैप बन जाता है और सूजन आ जाती है. इससे जोड़ों में अकड़न और दर्द होने लगता है. ऐसी स्थिति में प्यूरीन युक्त खाद्य पदार्थों से बचना चाहिए. तो आइए जानें कि क्या मशरूम खाने से यूरिक एसिड बढ़ता है?

मशरूम का सेवन सही या गलत?

मशरूम में अच्छी मात्रा में प्रोटीन होता है जो यूरिक एसिड को बढ़ाने का काम करता है. यह आपकी हड्डियों में बढ़ने लगता है. सूजन बढ़ जाती है. दरअसल, जब आप मशरूम खाते हैं तो शरीर उसे पचा लेता है. प्यूरिन उत्सर्जित करता है. यह प्यूरिन हड्डी में जमा होने लगता है. एक समस्या पैदा करता है जो रुक-रुक कर दर्द का कारण बनता है. इसलिए अगर यूरिक एसिड बढ़ा हुआ है या आपको गठिया की समस्या है तो मशरूम के सेवन से बचें.

किस चीज का करें सेवन?

अगर आपका यूरिक एसिड बढ़ा हुआ है तो आप मशरूम की जगह उच्च फाइबर वाले खाद्य पदार्थ खा सकते हैं. जैसे जई, दलिया, संतरे जैसे फल. इसके अलावा आप अंकुरित अनाज का भी सेवन कर सकते हैं जो इस समस्या में बहुत उपयोगी है. इन सभी स्थितियों में आपको मशरूम की जगह ये खाना खाना चाहिए. इसके अलावा आपको साग और हल्दी का सेवन करना चाहिए, आप चिया सीड्स भी खा सकते हैं. आप गर्म पानी पी सकते हैं. ये पदार्थ यूरिक एसिड को कम करने में भी मदद करते हैं.

नोट: ये स्टोरी सामान्य जानकारी पर आधारित है. किसी भी नुस्खे के सटीक परिणाम के लिए इसके उपयोग के पहले किसी एक्सपर्ट से सलाह जरूर लें.

Trending news