भारत में तेजी से बढ़ रहे कोरोना के मामले; पाबंदी लगाने पर क्या है सरकार का रुख ?
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam2020800

भारत में तेजी से बढ़ रहे कोरोना के मामले; पाबंदी लगाने पर क्या है सरकार का रुख ?

भारत में कुल एक्टिव मामलों की संख्या 2300 से ज़्यादा हो चुकी है. इनमें से 21 मामलों में JN-1 वेरिएंट की पुष्टि हो गई है.  पिछले दो हफ्तों में COVID से 16 लोगों की मौत हो चुकी है.

भारत में तेजी से बढ़ रहे कोरोना के मामले; पाबंदी लगाने पर क्या है सरकार का रुख ?

Covid-19 new varient cases in India:भारत में अब तक कोविड-19 के कुल एक्टिव मामलों की तादाद 2300 से ज़्यादा हो चुकी है, जिसमें से  21 मामलों में JN-1 वेरिएंट की तस्दीक की गई है.  भारत में पिछले 24 घंटे में कोविड के 341 केस दर्ज किए गए हैं. इनमें से सबसे ज्यादा मामले अकेले केरल से दर्ज हुए हैं. पिछले 24 घंटे में केरल से अकेले कोरोना के 292 केस सामने आएं हैं. यही नहीं, केरल में पिछले 24 घंटे में कोरोना से तीन लोगों की मौत भी हो गई है. आपको बता दें कि पिछले दो हफ्तों में COVID से 16 लोगों की मौत हुई है.

केरल और कनार्टक में जारी की जा चुकी है एडवाइजरी
केरल और कर्नाटक सरकार अपने राज्य में एडवाइजरी जारी कर चुकी है.  केरल और कर्नाटक में 60 वर्ष से और ज्यादा के लोगों को मास्क पहनना जरूरी कर दिया गया है. हालांकि सरकार का ये भी कहना है कि प्रशासन पूरे तरीके से मुस्तैद है, और कोशिश की जा रही है कि ज्यादा से ज्यादा लोगों की टेस्टिंग हो सके.

केस बढ़ने की वजह
इस बार कोविड केस के बढ़ने की वजह JN-1 वेरिएंट  को माना जा रहा है.  ये कोरोना के वेरिएंट BA.2.86 का ही एक वेरिएंट है.  WHO ने इसे फिलहाल variant of interest माना है. दरअसल सबसे गंभीर वायरस को variant of concern माना जाता है. variant of interest का मतलब है कि ये वायरस अभी इतना खतरनाक नहीं है.  लेकिन ध्यान देने वाली बात है कि ये वेरिएंट तेजी से म्यूटेट हो रहा है.  इसलिए इसे लेकर परेशानी ये है कि कहीं म्यूटेट होकर खतरनाक न हो जाए.

भारत में 9 दिन में दुगने हुए मामले
भारत में पिछले 24 घंटे में कोरोना के 341 केस दर्ज किए गए हैं. सबसे ज्यादा मामले केरल में इस समय कोरोना के कुल एक्टिव केसों की संख्या 2041 है, इसके बाद दूसरे नंबर पर कर्नाटक है जहां 79 केस एक्टिव है तीसरा नंबर गोवा का है जहां अब तक 23 मामले दर्ज किए गए हैं. यहां एक बात साफ है कि सरकार किसी तरह की पाबंदियां लगाने के मूड में नहीं हैं, लेकिन अस्पतालों को हर तीन महीने में मॉक ड्रिल करने, त्यौहार वाली जगहों पर सतर्कता बरतने और सोशल डिस्टेंसिंग के निर्देश दे दिए गए हैं.

सबसे ज्यादा सिंगापुर में है एक्टिव केस
सिंगापुर और मलेशिया समेत 35-40 देशों में इस समय मामले बढे हुए हैं. जहां JN-1 वेरिएंट की वजह से मामले बढे है.  सिंगापुर में इस समय 56 हजार से ज्यादा एक्टिव केस हैं .  Singapore ने अपने नागरिकों को मास्क पहनने को लेकर निर्देश जारी कर दिए हैं

Trending news