Advertisement
trendingPhotos,recommendedPhotos/zeesalaam/zeesalaam2226862
photoDetails0hindi

इरफान खान की चौथी बरसी पर जरूर देखें ये 6 फिल्में; हिंदी सिनेमा की हैं विरासत

Irrfan Khan's Death Anniversary: इरफान खान के प्रेमी उन्हें इसलिए याद करते हैं कि उन्होंने फिल्म में निभाए हर किरदार को जीवंत कर दिया है. उन्होंने 'द लंचबॉक्स', 'मकबूल', 'लाइफ ऑफ पाई' और 'पान सिंह तोमर' में बेहतरीन किरदार अदा किया.

 

द लंचबॉक्स (2013):

1/6
द लंचबॉक्स (2013):

द लंचबॉक्स

इस मार्मिक रोमांटिक ड्रामा में, इरफान खान साजन फर्नांडिस की भूमिका निभाते हैं. वह अकेले कार्यालय कर्मचारी हैं. वह लंचबॉक्स मिक्स-अप के जरिए एक महिला के साथ दोस्ती करते हैं. उनका किरदार अकेलेपन, लालसा और अंततः भावनात्मक जागृति को दर्शाता है.

मकबूल (2003):

2/6
मकबूल (2003):

मकबूल 

विशाल भारद्वाज के निर्देशन में बनी फिल्म में इरफान खान मकबूल की मुख्य भूमिका में हैं. इसमें वह एक वफादार लेकिन महत्वाकांक्षी अंडरवर्ल्ड गुर्गा हैं. सत्ता संघर्ष और नैतिक दुविधाओं से जूझ रहे संघर्षशील नायक के उनके चित्रण ने बहुत तारीफ बटोरी.

पान सिंह तोमर (2012):

3/6
पान सिंह तोमर (2012):

पान सिंह तोमर

वास्तविक जीवन के एथलीट से डकैत बने इरफान खान ने इस जीवनी नाटक में बेहतरीन प्रदर्शन किया है. अन्याय का सामना करने के बाद अपराध की दुनिया में कदम रखने वाले मुख्य किरदार का उनका चित्रण गंभीर और सहानुभूतिपूर्ण है. इसके लिए उन्हें सर्वश्रेष्ठ अभिनेता का राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार भी मिला.

पीकू (2015):

4/6
पीकू (2015):

पीकू

इस दिल छू लेने वाली कॉमेडी-ड्रामा में, इरफान खान ने एक व्यावहारिक टैक्सी कंपनी के मालिक राणा चौधरी की भूमिका निभाई है. वह अपने आपको बहुत ही जाहिरी परिवारिक उलझनों में जकड़ा हुआ पाते हैं. इस फिल्म में उनका किरदार असाधारण है.

द नेमसेक (2006):

5/6
द नेमसेक (2006):

द नेमसेक

मीरा नायर की यह फिल्म एक भारतीय-अमेरिकी परिवार की यात्रा के जरिए पहचान और अपनेपन की जटिलताओं को दिखाती है. इरफ़ान खान एक प्यारे और आत्मनिरीक्षण करने वाले पिता, अशोक गांगुली की भूमिका में हैं. उनकी इस फिल्म को काफी सराहा गया.

लाइफ ऑफ पाई (2012):

6/6
लाइफ ऑफ पाई (2012):

लाइफ ऑफ पाई

इस फिल्म में इरफान खान ने पाई पटेल की भूमिका निभाई है. वह एक लेखक को समुद्र में जिंदा रहने की अपनी यात्रा के बारे में बताता है. अपने कथन के जरिए खान चरित्र को ज्ञान, आत्मनिरीक्षण और आध्यात्मिकता की गहरी भावना से भर देते हैं.