CUET UG Exam 2024 की ऐसे करें तैयारी; देश की टॉप यूनिवर्सिटी में मिलेगा दाखिला
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam2062876

CUET UG Exam 2024 की ऐसे करें तैयारी; देश की टॉप यूनिवर्सिटी में मिलेगा दाखिला

CUET UG Exam 2024: स्कूली एजुकेशन पूरी करने के लिए 12th बोर्ड एग्जाम पास करना जरूरी है. वहीं, विश्वविद्यालय में एडमिशन के लिए CUET UG एग्जाम में सफल होना जरूरी है. पूरी खबर पढ़ने के लिए नीचे स्क्रॉल करें. 

 CUET UG Exam 2024 की ऐसे करें तैयारी; देश की टॉप यूनिवर्सिटी में मिलेगा दाखिला

CUET UG Exam 2024: भारत की ज्यादातर टॉप विश्वविद्यालयों में दाखिले के लिए CUET एग्जाम करना जरूरी है. जहां UG यानी ग्रेजुएशन में एडमिशन के लिए UG एग्जाम देना होता है, वहीं पोस्ट ग्रेजुएशन यानी PG कोर्स में CUET PG स्कोर के जरिए एडमिशन मिलता है. JNU, BHU, और दिल्ली यूनिवर्सिटी जैसे संस्था में एडमिशन के लिए CUET एग्जाम पास करना जरूरी है. 

ज्यादातर स्टूडेंट्स लेते हैं स्ट्रेस
12th क्लास के ज्यादातर स्टूडेंट्स B.com, BA, BSC, BJMC जैसे कोर्स में दाखिले के लिए CUET UG एग्जाम देंगे. इसकी तैयारी उन्हें 12th बोर्ड की एग्जाम 2024 के साथ ही करनी होगी. कुछ स्टूडेंट्स दो बड़ी एग्जाम की तैयारी को लेकर स्ट्रेस में रहते हैं. जानिए 12th बोर्ड एग्जाम के साथ CUET UG 2024 एग्जाम की तैयारी कैसे करें. 

इस एग्जाम में सफल होना है जरूरी
स्कूली एजुकेशन पूरी करने के लिए 12th बोर्ड एग्जाम पास करना जरूरी है. वहीं, विश्वविद्यालय में एडमिशन के लिए CUET UG एग्जाम में सफल होना जरूरी है. इस हिसाब से ये दोनों ही एग्जाम स्टूडेंट्स के करियर के लिए काफी महत्वपूर्ण मानी जाती है. एक में बेहतर स्कोर करने के लिए दूसरे अनदेखी करना बेदह गलत फैसला साबित हो सकता है. इसलिए इन दोनों एग्जाम पर ही फोकस करें. 

सिलेबस से करें तैयारी
CUET UG परीक्षा पैटर्न 12th बोर्ड एग्जाम के सिलेबस को ध्यान में रखकर ही तैयारी किया गया है. इसके लिए आपको अलग से कोई तैयारी करने की जरूरत नहीं है. 12th बोर्ड एग्जाम के पूरे सिलेबस और सभी टॉपिक की तैयारी अच्छे तरीके से कर लें. CUET UG एग्जाम में NCERT सिलेबस से जुड़े प्रश्न पूछे जाएंगे. इसके अलावा दूसरे माध्यम से भी तैयारी कर सकते हैं. जैसे, ऑनलाइन, 

Trending news