आम के प्रकार तो सुने ही होंगे क्या तरबूज-खरबूजे के प्रकार जानते हैं, देखें यहां

Melons

विटामिन और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर, खरबूजे हाइड्रेशन और प्रतिरक्षा को बढ़ावा देते हैं, साथ ही पाचन और त्वचा के स्वास्थ्य में भी सहायता करते हैं. आइए जानते हैं दुनियाभर में पाए जाने वाले तरबूज-खरबूजे के प्रकार के बारे में.

Watermelon

हाइड्रेशन और लाइकोपीन जैसे एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर तरबूज हाइड्रेशन में सहायता करने के साथ-साथ हृदय स्वास्थ्य का समर्थन करता है और सूजन को कम कर सकता है.

Cantaloupe

विटामिन ए और सी से भरपूर, खरबूजा स्वस्थ त्वचा को बढ़ावा देता है, प्रतिरक्षा को बढ़ाता है और दृष्टि स्वास्थ्य का समर्थन करता है.

Honeydew

विटामिन सी और पोटेशियम से भरपूर, हनीड्यू रक्तचाप को नियंत्रित करने में सहायता करता है, जलयोजन का समर्थन करता है और स्वस्थ त्वचा को बढ़ावा देता है.

Galia Melon

खरबूजा और हनीड्यू का मिश्रण, गैलिया तरबूज विटामिन सी, पोटेशियम और आहार फाइबर सहित पोषक तत्वों का एक अनूठा मिश्रण प्रदान करता है, जो समग्र स्वास्थ्य का समर्थन करता है.

Santa Claus Melon

मीठे स्वाद और उच्च पानी की मात्रा के साथ, सांता क्लॉज तरबूज जलयोजन में मदद करता है, पाचन में सहायता करता है और विटामिन सी का अच्छा स्रोत प्रदान करता है.

Ogen Melon

अपने रसदार और सुगंधित गूदे के लिए जाना जाने वाला, ओजेन तरबूज विटामिन ए और सी से भरपूर है, जो प्रतिरक्षा समारोह का समर्थन करता है और स्वस्थ त्वचा को बढ़ावा देता है.

Sprite Melon

तरबूज की यह छोटी, मीठी किस्म कैलोरी में कम और विटामिन सी से भरपूर है, जो इसे एक ताजा और पौष्टिक स्नेक विकल्प बनाती है.

Charentais Melon

अपनी मीठी सुगंध और तीव्र स्वाद के लिए प्रसिद्ध, चारेंटैस तरबूज विटामिन ए और सी से भरपूर है, जो प्रतिरक्षा समारोह का समर्थन करता है और आंखों के स्वास्थ्य को बढ़ावा देता है.

Canary Melon

मीठे, तीखे स्वाद और उच्च पानी की मात्रा के साथ, कैनरी तरबूज हाइड्रेटिंग और विटामिन सी से भरपूर है, जो प्रतिरक्षा कार्य और कोलेजन उत्पादन में सहायता करता है.

Charentais Orange Melon

खरबूजे की यह अनूठी किस्म बीटा कैरोटीन और विटामिन सी से भरपूर है, प्रतिरक्षा समारोह का समर्थन करती है, स्वस्थ दृष्टि को बढ़ावा देती है और एंटीऑक्सीडेंट लाभ प्रदान करती है.

Disclaimer

लेख में दी गई जानकारी केवल सामान्य सूचना उद्देश्यों के लिए है, इन्हें चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लेना चाहिए. अपनी किसी भी डाइट में बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से सलाह जरूर लें.

VIEW ALL

Read Next Story