Himachal Pradesh की मंडियों में गेहूं की खरीद शुरू, किसानों को घर द्वार पर मिले खरीदार
Advertisement
Article Detail0/zeephh/zeephh2214491

Himachal Pradesh की मंडियों में गेहूं की खरीद शुरू, किसानों को घर द्वार पर मिले खरीदार

Himachal Pradesh News: पांवटा साहिब की गेहूं मंडियों में गेहूं की खरीद शुरू हो गई है. यहां की मंडियों में पहले दिन लगभग 500 क्विंटल गेहूं पहुंचा. बता दें, भारतीय खाद्य आपूर्ति निगम ने इस बार 50,000 क्विंटल गेहूं खरीद का लक्ष्य रखा है.  

 

Himachal Pradesh की मंडियों में गेहूं की खरीद शुरू, किसानों को घर द्वार पर मिले खरीदार

ज्ञान प्रकाश/पांवटा साहिब: हिमाचल प्रदेश के सबसे अधिक गेहूं उत्पादन क्षेत्र पांवटा दून में गेहूं के खरीद शुरू हो गई है. हिमाचल प्रदेश में इस बार राज्य खाद्य आपूर्ति निगम गेहूं की खरीद करेगा. प्रदेश के चार जिलों में फसल की खरीद जल्द शुरू हो गई है. इसके लिए 1 अप्रैल को पोर्टल खुल गया था. इस बार प्रदेश में किसान 2275 प्रति क्विंटल के हिसाब से गेहूं बेच सकेंगे.

धौला कुआं में गेहूं खरीद का केंद्र स्थापित 
हिमाचल प्रदेश में गेहूं उत्पादक को इस बार अच्छी फसल मिली है. प्रदेश में सबसे अधिक गेहूं पैदा करने वाले पांवटा दून क्षेत्र में भी इस बार उम्मीद से अच्छी फसल हुई है. इसके साथ ही किसानों को यहां घर द्वार पर गेहूं की मंडी भी उपलब्ध हो गई है. पांवटा साहिब में मुख्य मंडी के अलावा धौला कुआं में गेहूं खरीद केंद्र स्थापित किया गया है. पिछले कुछ वर्षों से यहां भारतीय खाद्य आपूर्ति निगम गेहूं की खरीद कर रहा था, लेकिन इस बार राज्य खाद्य आपूर्ति निगम किसानों से गेहूं खरीद रहा है. ऐसे में अब किसानों को फसल बेचने के लिए दूसरे राज्यों में नहीं भटकना पड़ेगा. गेहूं उत्पादक भी सरकार से खुश हैं. 

ये भी पढ़ें- Karnataka के बाद पालमपुर में छात्रा पर जानलेवा हमला, युवक ने छात्रा का सिर फाडा

निगम ने 50,000 क्विंटल गेहूं खरीद का रखा लक्ष्य  
पहले ही दिन पांवटा साहिब की मंडियों में लगभग 500 क्विंटल गेहूं पहुंचा. निगम ने इस बार 50,000 क्विंटल गेहूं खरीद का लक्ष्य रखा है. गेहूं खरीद के लिए पोर्टल पर बुकिंग के माध्यम से किसानों को बुलाया जा रहा है. गेहूं खरीद की खास बात यह है कि गेहूं की पेमेंट 24 घंटे के भीतर सीधे किसानों के खाते में पहुंचेगी. गेहूं खरीद शुरू होने से उत्पादकों में खुशी है, लेकिन बीते दिनों बारिश और ओलावृष्टि से हुए नुकसान की भरपाई ना होने से किसानों में सरकार के प्रति रोष भी है. किसान मांग कर रहे हैं कि उनके नुकसान की भरपाई जल्द से जल्द सुनिश्चित की जाए.

WATCH LIVE TV

Trending news