कोरोना ने दिसंबर में मचाई तबाही! WHO के मुताबिक-पूरी दुनिया के लिए बेहद खतरनाक रहा महीना
Advertisement
Article Detail0/zeephh/zeephh2054511

कोरोना ने दिसंबर में मचाई तबाही! WHO के मुताबिक-पूरी दुनिया के लिए बेहद खतरनाक रहा महीना

Covid-19 News: कोरोनावायरस को लेकर विश्व स्वास्थ्य संगठन ने कहा कि साल 2023 का दिसंबर महीना पूरी दुनिया के लिए कोविड के लिहाज से बेहद खतरनाक रहा. 

कोरोना ने दिसंबर में मचाई तबाही! WHO के मुताबिक-पूरी दुनिया के लिए बेहद खतरनाक रहा महीना

Covid-19 Latest Update: विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने हाल ही में जो बयान जारी किया है उसने एक बार फिर यह साफ कर दिया है कि कोरोनावायरस का खतरा अभी भी दुनिया के सर पर मंडरा रहा है. WHO के मुताबिक 2023 का दिसंबर महीना पूरी दुनिया के लिए कोरोनावायरस के लिहाज से बेहद खतरनाक साबित हुआ. 

WHO ने जो आंकड़े जारी किए हैं, उनके मुताबिक दिसंबर के महीने में पूरी दुनिया में नवंबर के मुकाबले 42% ज्यादा लोगों को अस्पताल पहुंचाने की जरूरत पड़ी और 62 प्रतिशत ज्यादा लोग आईसीयू तक पहुंचे. WHO ने यह भी कहा कि यह तस्वीर तब है. जब दुनिया के केवल 50 देश कोरोनावायरस से जुड़े हुए डाटा को पूरी तरह से शेयर कर रहे हैं.

आंकड़ों के मुताबिक यूरोप और चीन में हालत खराब है, लेकिन जिन देशों से आंकड़े नहीं आ रहे, जैसे कि दक्षिण एशिया के कई देश. वहां भी यह न माना जाए कि हालात बहुत अच्छे होंगे. भारत में भी बीते 24 घंटे में तीन लोगों की मौत कोरोनावायरस की वजह से हुई है. इनमें से दो मौतें महाराष्ट्र में और एक मौत कर्नाटक में हुई. 

भारत में बीते 24 घंटे में कुल 956 मामले दर्ज किए गए. हालांकि इनमें से तकरीबन सवा 700 लोग रिकवर हो चुके हैं. इस वक्त भारत में कोरोनावायरस के कुल एक्टिव मामलों की संख्या 3,422 है. भारत में अब बहुत से लोग कोरोनावायरस की टेस्टिंग लैब से नहीं करवा रहे. बहुत लोग टेस्टिंग किट का सहारा भी ले रहे हैं.  ऐसे में कोरोना के सही आंकड़े सामने आना मुश्किल है. हालांकि राहत की बात यह है कि भारत में ज्यादातर लोग घर में ही आराम करके ठीक हो पा रहे हैं. अस्पताल जाने की नौबत केवल उन लोगों को आ रही है, जो बेहद बीमार है और किसी पुरानी गंभीर बीमारी से जूझ रहे हैं. 

Trending news