Alexei Navalny: कौन थे पुतिन के धुर विरोधी अलेक्सी नवलनी, जिन्हें -28 डिग्री में रखा गया; अब हुई मौत

Alexei Navalny Death: अलेक्सी नवलनी रूस में विपक्ष के नेता थे, जो जेल में बंद थे. उनकी मौत हो गई. वो राष्ट्रपति पुतिन के धुर विरोधी माने जाते थे. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Feb 16, 2024, 06:14 PM IST
  • चुनाव से एक माह पहले मौत
  • पुतिन के धुर विरोधी थे नेवलनी
Alexei Navalny: कौन थे पुतिन के धुर विरोधी अलेक्सी नवलनी, जिन्हें -28 डिग्री में रखा गया; अब हुई मौत

नई दिल्ली: Who was Alexei Navalny: रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के धुर विरोधी और विपक्ष के नेता अलेक्सी नवलनी की जेल में मौत हो गई है. नवलनी की मौत रूस में होने वाले राष्ट्रपति चुनाव से एक महीने पहली हुई है. वह रूस पोलर वुल्फ जेल में बंद थे, यह रूस की सबसे खतरनाक जेल मानी जाती है. आर्कटिक की जिस जेल में नेवलनी को रखा गया था, वहां तापमान -28 डिग्री तक जाता है.

बेहोश हुए, फिर होश में ही नहीं आए
यमालो-नेनेट्स ऑटोनॉमस डिस्ट्रिक्ट प्रशासन ने अपने आधिकारिक बयान में बताया कि शुक्रवार यानी 16 फरवरी को नवलनी का स्वास्थ्य अचानक से बिगड़ गया. वह बेहोश हो गए, जिसके बाद मेडिकल की टीम को बुलाया गया. लेकिन वह होश में नहीं आ सके. अभी तक मौत का कारण स्पष्ट नहीं हो पाया है. 

चुनाव से दूर रखने के लिए जेल भेजा गया
करीब दो 2 महीने पहले यानी दिसंबर, 2023 में यह खबर आई थी कि अलेक्सी नवलनी पोलर वुल्फ जेल में कैद हैं. इससे पहले वो कहां थे, इसकी कोई सूचना सामने नहीं आई. उनके वकील ने दावा किया था कि आगामी चुनाव से नवलनी को दूर रखने के लिए आर्कटिक की जेल में भेजा गया है. रूस में 15 से 17 मार्च को चुनाव होंगे. 

19 साल की सजा काट रहे थे नवलनी
अलेक्सी नवलनी को जनवरी 2021 में 19 साल की जेल की सजा सुनाई गई थी. नवलनी को 2013 में किए गए धोखाधड़ी के मामले में जेल भेजा गया था, इसे उन्होंने अपने खिलाफ राजनीतिक साजिश बताया था. जेल में रहते हुए उन्होंने रूस-यूक्रेन के युद्ध के खिलाफ जेल से अभियान चलाया था. 

पहले हो चुकी जान से मारने की कोशिश
नेवलनी पर साल 2017 में जानलेवा हमला हुआ, तब उनकी आंख में गंभीर चोट आई थी. इसके बाद उन्होंने साल 2018 में राष्ट्रपति चुनाव में खड़ा होना चाहा, लेकिन धोखाधड़ी के आरोप के चलते उन्हें इसकी इजाजत नहीं मिली. दावा है कि साल 2020 में वो किसी विरोध प्रदर्शन के चलते जेल गए थे, जहां उन्हें जहर देने की कोशिश की गई थी.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़