MDH और Everest पर अब अमेरिका में भी आया संकट, जानें क्यों रडार पर हैं ये मसाला ब्रांड्स

MDH and Everest Masala News: भारतीय मसालों के ब्रांड एमडीएच और एवरेस्ट के मसालों को लेकर पिछले कुछ दिनों से लगातार चिंताएं जताई जा रही हैं. सिंगापुर और हांगकांग में इन मसालों के कुछ प्रोडक्ट्स की बिक्री को लेकर रोक लगाए जाने के बाद अब अमेरिका भी एक्शन मोड में आ गया है. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Apr 29, 2024, 12:43 PM IST
  • अमेरिका ने इन मसालों की जांच शुरू की
  • MDH-एवरेस्ट ने आरोपों को गलत बताया
MDH और Everest पर अब अमेरिका में भी आया संकट, जानें क्यों रडार पर हैं ये मसाला ब्रांड्स

नई दिल्लीः MDH and Everest Masala News: भारतीय मसालों के ब्रांड एमडीएच और एवरेस्ट के मसालों को लेकर पिछले कुछ दिनों से लगातार चिंताएं जताई जा रही हैं. सिंगापुर और हांगकांग में इन मसालों के कुछ प्रोडक्ट्स की बिक्री को लेकर रोक लगाए जाने के बाद अब अमेरिका भी एक्शन मोड में आ गया है.  

अमेरिका ने मसालों की जांच शुरू की

न्यूज एजेंसी रॉयटर्स के मुताबिक, अमेरिकी फूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन ने एमडीएच और एवरेस्ट मसालों में किसी तरह के कीटनाशक के इस्तेमाल का पता लगाने के लिए जांच शुरू कर दी है. एफडीए प्रवक्ता ने कहा कि इन मसालों में केमिकल के इस्तेमाल की रिपोर्ट्स के बाद वह मामले में जानकारी जुटा रहे हैं.

दरअसल हांगकांग ने एमडीएच के मद्रास करी पाउडर, सांभर मसाला पाउडर और करी पाउडर पर खतरनाक कीटनाशकों के इस्तेमाल की बात कहते हुए बिक्री पर रोक लगा दी थी. वहीं एवरेस्ट के एक प्रोडक्ट की बिक्री पर भी रोक लगाई गई थी. 

कहा गया था कि इनमें कीटनाशक के तौर पर इस्तेमाल किए जाने वाले एथिलीन ऑक्साइड को मिलाया गया है. इससे कैंसर का खतरा होता है. हांगकांग और सिंगापुर दोनों देशों की ओर से कहा गया था कि कई मसाला मिश्रणों में कार्सिनोजेनिक कीटनाशक एथलीन ऑक्साइड की मौजूदगी मिली है. इसके बाद इन दोनों देशों ने कार्रवाई की.

एमडीएच और एवरेस्ट ने आरोपों को गलत बताया

वहीं एमडीएच और एवरेस्ट की ओर से इन आरोपों को सरासर गलत बताया गया है. एमडीएच ने आरोपों पर कहा कि ये बेबुनियाद, गलत और बिना किसी सबूत के हैं. वहीं कंपनी ने ग्राहकों को भरोसा दिलाया कि उसके सभी मसाले बिल्कुल सुरक्षित हैं और उच्च गुणवत्ता के हैं. साथ ही कंपनी मसालों को रखने, पीसने या पैक करने की किसी भी प्रक्रिया में एथिलीन ऑक्साइड का इस्तेमाल नहीं करती है.

वहीं एवरेस्ट ने भी कहा कि उसके मसाले सुरक्षित हैं. इनका निर्यात भारत के मसाला बोर्ड की लैब्स से जरूरी मंजूरी और अनुमोदन मिलने के बाद ही किया जाता है.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़