France President: फ्रांस के राष्ट्रपति मैक्रों आएंगे जयपुर, होगी शाही मेहमान-नवाजी

France President India Visit: फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों 25 जनवरी को राजस्थान की राजधानी जयपुर आएंगे. यहां पर उन्हें शाही डिनर करवाया जाएगा. इस दौरान पीएम मोदी भी रहेंगे.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jan 18, 2024, 06:30 PM IST
  • 25 जनवरी को जयपुर आ रहे मैक्रों
  • सिटी पैलेस में करेंगे शाही डिनर
France President: फ्रांस के राष्ट्रपति मैक्रों आएंगे जयपुर, होगी शाही मेहमान-नवाजी

नई दिल्ली: France President India Visit: फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों 25 जनवरी को राजस्थान की राजधानी जयपुर आ रहे हैं. यहां पर उनके शादी स्वागत की तैयारियां शुरू हो गई हैं. फ्रांस के राष्ट्रपति के भारत दौरे के दौरान एक मिलिट्री-इंडस्ट्रियल पार्टनरशिप की शुरुआत कर सकते हैं.   राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों 75वें गणतंत्र दिवस के अवसर पर मुख्य अतिथि होंगे. 

फ्रांसीसी राष्ट्रपति का होगा भव्य स्वागत
फ्रांसीसी राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों शाही डिनर भी करेंगे. मैक्रों रात का भोजन सिटी पैलेस में करेंगे. सिटी पैलेश भाजपा की नेता और प्रदेश की डिप्टी सीएम दीया कुमारी का वर्तमान निवास है. इसे जयपुर और अंबेर के राजपूतों के गौरवशाली अतीत का प्रतीक माना जाता है. मुमकिन है कि राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों अंबेर पैलेस, जलमहल पैलेस और रामबाग पैलेस भी जाएं. पीएम के साथ फ्रांसीसी राष्ट्रपति का रोड शो भी होता है. 

हो सकती है महत्वपूर्ण घोषणा
भारत और फ्रांस के बीच  सैन्य-औद्योगिक रोड-मैप की घोषणा भी हो सकती है. इससे युवाओं के लिए नौकरी के अवसर बढ़ेंगे. इस रोड-मैप के तहत फ्रांस भारत को स्वदेशी पनडुब्बी, विमान इंजन और विमान बनाने मदद करेगा. यह घोषणा अगले 25 सालों की आवश्यकता को देखते हुए की जा सकती है.

विदेश मंत्री ने की थी अहम मुलाक़ात
बता दें कि हाल ही में फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों के राजनयिक सलाहकार इमैनुएल बोन और भारत के विदेश मंत्री एस जयशंकर ने मुलाक़ात की थी. इमैनुएल बोन से मिलकर जयशंकर ने 'एक्स' पर लिखा था कि फ्रांस के राष्ट्रपति के राजनयिक सलाहकार इमैनुएल बोन से मिलकर खुशी हुई. दोनों देशों के बीच मजबूत संबंधों को लेकर बातचीत हुई. इस दौरान वैश्विक घटनाक्रम और आपसी हित के मुद्दों पर भी चर्चा हुई. गौरतलब है कि  फ्रांस के राष्ट्रपति मैक्रों 26 जनवरी कोगणतंत्र दिवस समारोह में शामिल होंगे. 

ये भी पढ़ें- अंतरराष्ट्रीय मंचों पर मुस्लिम भाई कहने वाले देशों में कैसे बढ़ी तल्खी? जानें ईरान-पाकिस्तान जिगरी दोस्त से कैसे बने जानी दुश्मन

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़