अफगानिस्तान में भारी बारिश के बाद बाढ़ के हालात, 50 लोगों ने गंवाई जान

Afghanistan Flood: अफगानिस्तान के बघलान प्रांत में मूसलाधार बारिश के बाद अचानक आई बाढ़ ने लोगों का जीना हराम कर रखा है. मीडिया रिपोर्ट्स की मानें, तो इस बाढ़ ने अभी तक कम से कम 50 लोगों की जान ले ली है. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : May 11, 2024, 11:09 AM IST
  • 'बाढ़ के बाद कई लोग हैं लापता'
  • 'बचाव कार्य अभियान पर है अधिकारियों का ध्यान'
अफगानिस्तान में भारी बारिश के बाद बाढ़ के हालात, 50 लोगों ने गंवाई जान

नई दिल्लीः Afghanistan Flood: अफगानिस्तान के बघलान प्रांत में मूसलाधार बारिश के बाद अचानक आई बाढ़ ने लोगों का जीना हराम कर रखा है. मीडिया रिपोर्ट्स की मानें, तो इस बाढ़ ने अभी तक कम से कम 50 लोगों की जान ले ली है. इस बात की जानकारी खुद तालिबान के एक अधिकारी की ओर से दी गई है. बघलान में प्राकृतिक आपदा प्रबंधन के प्रांतीय निदेशक इदायतुल्ला हमदर्द ने बताया कि बाढ़ से घरों और संपत्तियों को भी नुकसान पहुंचा है. 

'बाढ़ के बाद कई लोग हैं लापता'
उन्होंने कहा कि बाढ़ आने के बाद से अभी अनेक लोग लापता हैं. लिहाजा मृतकों की संख्या में बढ़ोतरी की आशंका है. वहीं, प्राकृतिक आपदा प्रबंधन मंत्रालय के प्रवक्ता अब्दुल्ला जानान सैक ने कहा कि इस भयंकर बाढ़ का असर अफगानिस्तान की राजधानी काबुल पर भी पड़ा है. अब्दुल्ला जानान सैक के मुताबिक बचाव कार्य में जुटी टीम लोगों तक भोजन और अन्य जरूरी चीजों के साथ-साथ सहायता भी पहुंचा रही हैं. 

'बचाव कार्य अभियान पर है अधिकारियों का ध्यान'
अब्दुल्ला जानान सैक ने बताया कि मौजूदा समय में अधिकारियों का पूरा ध्यान बचाव अभियान पर है और वह हताहतों की संख्या तथा बाढ़ से हुए नुकसान के बारे में बाद में सटीक जानकारी दे पाएंगे. बता दें कि अफगानिस्तान में पिछले माह भी भारी बारिश से भंयकर बाढ़ का मंजर देखने को मिला था. इसमें कम से कम 70 लोगों ने अपनी जान गंवा दी थी. 

2000 घर हुए थे क्षतिग्रस्त 
वहीं, करीब-करीब 2000 घर, तीन मस्जिदें और चार स्कूल क्षतिग्रस्त हो गए थे. स्थिति की जानकारी देते हुए अब्दुल्ला जानान सैक ने बताया कि अभी देश में हजारों लोगों को मानवीय सहायता की अति आवश्यकता है. 

ये भी पढ़ेंः UN का सदस्य बनने के लिए फिलीस्तीन ने किया क्वालीफाई, भारत समेत 143 देशों ने दिया समर्थन

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़