दिमाग से तनाव को कम करके हैप्पी हार्मोन भरती हैं ये चीजें, हमेशा खुश रहेगा आपका मूड

Foods That Increase Happy Hormone: हमारे शरीर में मौजूद ऑक्सिटॉक्सिन, सिरोटोनिन, डोपामाइन और एंडोर्फिन हार्मोंस को हैप्पी हार्मोंस कहा जाता है. शरीर में इनकी कमी से हमारा मूड खराब होता है यहां तक की इनकी कमी डिप्रेशन की समस्या भी खड़ी कर सकता है. 

Written by - Shruti Kaul | Last Updated : Dec 11, 2023, 07:41 PM IST
  • हैप्पी हार्मोन की कमी बढ़ाता है तनाव
  • डार्क चॉकलेट खाने से खुश रहता है मूड
दिमाग से तनाव को कम करके हैप्पी हार्मोन भरती हैं ये चीजें, हमेशा खुश रहेगा आपका मूड

नई दिल्ली: Foods That Increase Happy Hormone: आजकल के बिजी लाइफस्टाइल में व्यक्ति खुद के लिए समय निकाल पा रहा है. काम के चलते व्यक्ति के जीवन में तनाव और चिड़चिड़ापन आना बेहद ही आम है. इसके चलते हमारा हैप्पी हार्मोन गिर जाता है. इससे हमारा जीवन काफी प्रभावित होता है. 

क्या होता है हैप्पी हार्मेोन? 
हमारे शरीर में मौजूद ऑक्सिटॉक्सिन, सिरोटोनिन, डोपामाइन और एंडोर्फिन हार्मोंस को हैप्पी हार्मोंस कहा जाता है. ये हमारे शरीर को आंतरिक खुशी और शांति देते हैं. इनसे हमें खुश रहने में मदद मिलती है. हमारे साथ कुछ भी अच्छा होने पर हैप्पी हार्मेंस ब्रेन को मैसेज देते हैं, जिससे हमें अंदर से खुशी मिलती है. शरीर में हैप्पी हार्मोंस की कमी होने पर एंग्‍जायटी, तनाव और मू़ड खराब रहने की समस्या होती है. यहां तक की इससे आपको डिप्रेशन की समस्या भी हो सकती है.  

हैप्पी हार्मोंस की कमी में क्या खाएं 
शरीर में हैप्पी हार्मेंस की कमी होने पर आप अपनी डाइट में इन चीजों को शामिल कर सकते हैं. इससे आपका मूड बेहतर होगा और आपके जीवन में काफी पॉजिटिव बदलाव आएंगे.   

सीड्स 
कद्दू और अलसी के बीजों में ट्रिप्टोफैन होता है जो, सेरोटोनिन बढ़ाने का काम करता है. इनके सेवन से डिप्रेशन का खतरा कम रहता है. 

डार्क चॉकलेट 
डार्क में एंटीऑक्सीडेंट होता है, जो मूड को बहेतर बनाने में मदद करता है. इसके सेवन से शरीर में हैप्पी हार्मोन में रिलीज होता है. 

फल 
अनानास, केला, एवाकाडो, ब्लूबेरी और आलूबुखारा में काफी मात्रा में सेरोटोनिन होता है, जो हमारा मूड बेहतर बनाने में मदद करता है.  

Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Hindustan इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें.  

 

ये भी पढ़ेंः इस काले बीज से आसानी से कंट्रोल होगा ब्लड शुगर, डायबिटीज में दवाई से ज्यादा है असरदार

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़