जानें एग फ्रीजिंग कराने की सही उम्र, मां बनने का सपना करियर में नहीं बनेगा रोड़ा

मां बनना किसी भी महिला के जीवन का सबसे अहम पड़ाव होता है. आजकल महिलाएं करियर में सफलता की वजह से प्रेग्नेंसी देर से प्लान करना चाहती हैं. अगर आप भी अभी मां नहीं बनना चाहती हैं एग फ्रीज करवा सकती हैं. आइए जानते हैं एग फ्रीज कराने की सही उम्र.   

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Nov 24, 2023, 07:13 PM IST
  • किस उम्र में कराना चाहिए एग फ्रीज
  • जानें एग फ्रीजिंग के फायदो के बारे में
जानें एग फ्रीजिंग कराने की सही उम्र, मां बनने का सपना करियर में नहीं बनेगा रोड़ा

नई दिल्ली: आजकल के समय में महिलाएं अपने करियर को प्राथमिकता देती हैं. शादी और बच्चा थोड़ा लेट प्लान करना चाहती हैं. शादी के बाद महिलाएं प्रेग्नेंसी जल्द प्लान नहीं करती है. क्योंकि वह अपने करियर के उस पड़ाव में होती है जिसकी वजह से उनके जेहन में प्रेग्नेंसी को लेकर कई सवाल उठते हैं. आइए जानते हैं महिलाएं किस उम्र में एग फ्रीज करवा सकती हैं. जानें एग फ्रीज करानी की सही उम्र क्या होती है. 

कब तक कर सकती हैं कंसीव 
40 साल के बाद महिलाओं को कंसीव करने में काफी दिक्कत आती है. 35 साल के बाद महिलाओं की फर्टिलीटी कमजोर होने लगती है. 30 साल की उम्र के बाद महिलाओं के अंडों की गुणवत्ता में धीरे-धीरे कमी आने लगती है. ऐसे में कोई महिला 40 साल की उम्र के बाद मां बनना चाहती हैं तो अपने एग को फ्रीज करवा सकती हैं.  

एग फ्रीज की सही उम्र 
एग फ्रीज को लेकर एक्सपर्ट का कहना है कि 35 से 37 की उम्र में महिलाओं को अंडे फ्रीज कराने चाहिए. इसके बाद क्लीनिक 40 से 41 तक एग फ्रीजिंग की सुविधा देते हैं.  अगर कोई महिला भविष्य में मां बनना चाहती हैं लेकिन अभी तैयार नहीं है तो उसे 35 साल की उम्र में अपने एग फ्रीज करवाने चाहिए. इससे फ्यूचर में महिला मां बन सकती हैं. 

एग फ्रीज के फायदे 
35 साल की उम्र में एग फ्रीज कराने से 40 साल की उम्र के बाद प्रेग्नेंसी कंसीव करने से बच्चा हेल्दी और स्वस्थ पैदा होता है. क्योंकि 40 के बाद एग की क्वालिटी इतनी अच्छी नहीं होती है. 

कैसे बनेंगी मां 
एग को ओवरी से निकालने के बाद रिट्रीवल की प्रक्रिया में किसी तरह का नुकसान नहीं होता है. एग 10 से 15 साल तक फ्रीज रहता है. फ्रीजिंग के बाद एग उसी स्टेट में रहेगा जैसा ओवरी में था. जब महिला मां बनना चाहे तो वह आईवीएफ IVF के द्वारा मां बन सकती हैं. 

इसे भी पढ़ें: इस मजबूरी की वजह से सलीम खान ने की थी हेलेन से दूसरी शादी, बेटे अरबाज के सामने किया खुलासा! 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप. 

ट्रेंडिंग न्यूज़