SSY: सरकार ने दिया नए साल का गिफ्ट, सुकन्या समृद्धि योजना पर बढ़ाई ब्याज

Sukanya Samriddhi Yojana Interest Rate: वित्त मंत्रालय की ओर से जारी परिपत्र के अनुसार, सुकन्या समृद्धि योजना के तहत जमा पर ब्याज दर मौजूदा आठ प्रतिशत से बढ़ाकर 8.2 प्रतिशत कर दी गई. तीन साल की फिक्स्ड डिपॉजिट पर दर मौजूदा सात प्रतिशत से बढ़कर 7.1 प्रतिशत कर दी गई है.

Written by - Nitin Arora | Last Updated : Dec 29, 2023, 07:23 PM IST
  • ब्याज दर मौजूदा आठ प्रतिशत से बढ़ाकर 8.2 प्रतिशत कर दी गई
  • पीपीएफ पर ब्याज दर यथावत रही
SSY: सरकार ने दिया नए साल का गिफ्ट, सुकन्या समृद्धि योजना पर बढ़ाई ब्याज

Sukanya Samriddhi Yojana Interest Rate: सरकार ने चालू वित्त वर्ष की चौथी तिमाही (जनवरी-मार्च) के लिए सुकन्या समृद्धि योजना पर ब्याज दर 0.20 प्रतिशत और तीन साल की फिक्स्ड डिपॉजिट योजना पर ब्याज दर 0.10 प्रतिशत बढ़ा दीं. अन्य सभी छोटी योजनाओं के लिए दरें पहले की तरह बनी रहेंगी.

वित्त मंत्रालय की ओर से जारी परिपत्र के अनुसार, सुकन्या समृद्धि योजना के तहत जमा पर ब्याज दर मौजूदा आठ प्रतिशत से बढ़ाकर 8.2 प्रतिशत कर दी गई. तीन साल की फिक्स्ड डिपॉजिट पर दर मौजूदा सात प्रतिशत से बढ़कर 7.1 प्रतिशत कर दी गई है.

हालांकि, पीपीएफ पर ब्याज दर 7.1 प्रतिशत और बचत जमा पर ब्याज दर चार प्रतिशत पर यथावत रखी गई हैं. अक्टूबर-दिसंबर तिमाही में दरें समान थीं. किसान विकास पत्र पर ब्याज दर 7.5 प्रतिशत है. इसकी पूर्ण अविध 115 माह है.

राष्ट्रीय बचत प्रमाणपत्र (एनएससी) पर ब्याज दर एक जनवरी से 31 मार्च 2024 के लिए 7.7 प्रतिशत पर यथावत रही. मासिक आय योजना के लिए ब्याज दर में कोई बढ़ोतरी नहीं की गई है. निवेशकों के लिए यह 7.4 प्रतिशत होगी. सरकार हर तिमाही में मुख्य रूप से डाकघरों द्वारा संचालित छोटी बचत योजनाओं पर ब्याज दर अधिसूचित करती है.

रिजर्व बैंक ने मई, 2022 से नीतिगत दर 2.5 प्रतिशत बढ़ाकर 6.5 प्रतिशत कर दी थी, जिससे बैंकों को भी जमा पर ब्याज दरें बढ़ानी पड़ी थीं। भारतीय रिजर्व बैंक ने इस साल फरवरी से मौद्रिक नीति समिति (एमपीसी) की लगातार पांच बैठकों में नीति दर पर यथास्थिति बना रखी है.

ये भी पढ़ें- UP: मजदूरों के आए अच्छे दिन...अब लाखों में मिलेगी सैलरी और रहना का खर्च भी रहेगा फ्री

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़