Mistakes To Avoid In Pregnancy: प्रेग्नंसी में बिल्कुल न करें ये 6 गलतियां, मिसकैरेज का बन सकती हैं कारण

Mistakes To Avoid In Pregnancy: प्रेग्नेंसी के दौरान  कई महिलाएं जाने-अंजाने में ऐसी गलती कर बैठती हैं, जिससे उनके गर्भ में पल रहे बच्चे और उन्हें कई नुकसान झेलने पड़ जाते हैं.  

Written by - Shruti Kaul | Last Updated : Jan 7, 2024, 07:18 PM IST
  • घंटो तक एक जगह पर न रहें खड़े
  • प्रेग्नेंसी में बिल्कुल न करें स्मोकिंग
Mistakes To Avoid In Pregnancy: प्रेग्नंसी में बिल्कुल न करें ये 6 गलतियां, मिसकैरेज का बन सकती हैं कारण

नई दिल्ली:  Mistakes To Avoid In Pregnancy: प्रेग्नेंसी किसी भी महिला के जीवन का बेहद सुखद समय होता है. इस दौरान उनके गर्भ में एक शिशु पल रहा होता है, जिसको लेकर वे हमेशा सतर्क रहती हैं और अपनी केयर करती हैं. बता दें कि प्रेग्नेंसी में हमारा शरीर में बेहद सेंसिटिव हो जाता है. इस दौरान हार्मोन इंबैलेंस, भूख कम लगना, चिड़चिड़ापन और एसिडिटी जैसी कई परेशानियां भी होने लगती है. उतार-चढ़ाव के इस समय में खुद को फिट रखना और बच्चे की केयर करना बेहद जरूरी होता है, हालांकि इस दौरान कई महिलाएं जाने-अंजाने में ऐसी गलती कर बैठती हैं, जिससे उनके गर्भ में पल रहे बच्चे और उन्हें कई नुकसान झेलने पड़ जाते हैं. आज इस आर्टिकल में हम जानेंगे कि प्रेग्नेंसी में आपको किन गलतियों को करने से बचना चाहिए.  

प्रेग्नेंसी में क्या न करें 

खाना स्किप न करें 
प्रेग्नेंसी में उल्टी, मतली या भूख का कम लगना आम बात है, जिसके चलते कई महिलाएं कभी-कभी एक समय का खाना नहीं खाती हैं. बता दें कि प्रेग्नेंसी की शुरुआत में खाना स्किप करने की गलती न करें. यह समय आपके बच्चे के महत्‍वपूर्ण अंगों के विकास के लिए बेहद अहम होता है.  

फिजिकल एक्टिविटी कम करना 
ज्यादातर महिलाओं को प्रेग्नेंसी में फिजिकल एक्टिविटी करने में काफी कठिनाई महसूस होती है. ऐसे में बॉडी को ज्यादा मून न करने की आदत आपको भारी पड़ सकती है. इसलिए प्रेग्नेंसी में पैदल चलने और हल्की कसरत करने की आदत जरूर डालें. 

घंटो तक खड़ी रहना 
कई महिलाएं प्रेग्नेंसी में अक्सर किचन में घंटो खड़ी रहकर काम करती हैं. बता दें कि ऐसा करना आपकी सेहत के लिए बहेद नुकसानदायक हो सकता है. इससे आपके पैरों में सूजन की समस्या भी हो सकती है. 

सीढ़ियां चढ़ना 
प्रग्नेंसी में महिलाओं का वजन काफी बढ़ जाता है. ऐसे में उन्हें बॉडी को बैलेंस करने में काफी परेशानी हो जाती है. इसलिए उन्हें सीढ़ियां चढ़ने-उतरने से बचना चाहिए. अगर आपको सीढ़ी चढ़ने की जरूरत पड़ भी रही है तो किसी एक व्यक्ति की मदद  जरूर लें. 

भारी सामान उठाना 
प्रेग्नेंसी में पानी से भरी बाल्टी या सिलेंडर जैसे भारी वजन वाले सामान को उठाने से बचना चाहिए. ज्यादा भारी सामान को उठाने से आपके पेट में जोर पड़ सकता है, जिससे मिसकैरेज का खतरा हो सकता है. 

स्मोकिंग 
स्मोकिंग हमारे शरीर के लिए बेहद हानिकारक है. रिसर्च के मुताबिक प्रेग्नेंसी के दौरान स्मोकिंग बिल्कुल भी नहीं करनी चाहिए. अगर इस दौरान अगर आपके आस-पास भी कोई स्मेकिंग करता है तो इससे गर्भपात होने का खतरा रहता है. इसके अलावा प्रेग्नेंसी में शराब का सेवन भी बिल्कुल नहीं करना चाहिए.  

Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Hindustan इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें .   

ये भी पढ़ें- Hot Water Bath: सर्दियों में ज्यादा देर गर्म पानी से नहाना है खतरनाक, फर्टिलिटी पर पड़ सकता है असर 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़