Pregnancy Tips: खानपान में ये लापरवाही मां बनने में आ सकती है आड़े, जानिए किन चीजों का करें परहेज

Pregnancy Tips: किसी भी महिला के लिए मां बनना बेहद खूबसूरत अहसास होता है. इस दौरान खानपान का बड़ा महत्व होता है. हम इसी महत्वपूर्ण कारक के बारे में बात कर रहे हैं, क्योंकि कई बार अनियमित और गलत खानपान के चलते भी महिलाओं की फर्टिलिटी पर बुरा असर पड़ता है. ऐसे में जानिए कौनसा आहार आपके लिए बेहतर होगा.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Nov 12, 2022, 05:54 PM IST
  • हाई कार्ब फूड्स से हो सकता है नुकसान
  • हाई शुगर फूड्स के सेवन से करें परहेज
Pregnancy Tips: खानपान में ये लापरवाही मां बनने में आ सकती है आड़े, जानिए किन चीजों का करें परहेज

नई दिल्लीः Pregnancy Tips: किसी भी महिला के लिए मां बनना बेहद खूबसूरत अहसास होता है. गर्भधारण के दौरान भ्रूण की देखभाल, उसके विकास के लिए अनुकूल माहौल बेहद जरूरी होता है. इस दौरान खानपान का बड़ा महत्व होता है. बेहतर आहार महिला और उसके गर्भ में पल रहे बच्चे को स्वस्थ रखता है. लेकिन, कई बार महिलाएं तमाम प्रयास के बाद भी गर्भधारण नहीं कर पाती हैं. क्योंकि गर्भधारण के कई महत्पूर्ण कारकों में से एक है आहार.

हम इसी महत्वपूर्ण कारक के बारे में बात कर रहे हैं, क्योंकि कई बार अनियमित और गलत खानपान के चलते भी महिलाओं की फर्टिलिटी पर बुरा असर पड़ता है. ऐसे में जानिए कौनसा आहार आपके लिए बेहतर होगा.

हाई शुगर फूड्स के सेवन से बचें
अगर आप गर्भवती होना चाहती हैं तो यह बेहद जरूरी है कि आप हाई शुगर फूड्स से परहेज करें. चीनी सूजन और ग्लाइकेशन का कारण बनती है. यह हमारे अंगों को नुकसान पहुंचाती है. साथ ही सेल्स को भी डैमेज करती है.

सोडा सहित एनर्जी ड्रिंक आदि में शुगर काफी अधिक होता है. शोध से पता चलता है कि शुगरयुक्त पेय पदार्थ महिलाओं ही नहीं, बल्कि पुरुषों की भी प्रजनन क्षमता पर प्रतिकूल प्रभाव डालते हैं. इससे महिलाओं के लिए कंसीव करना काफी मुश्किल हो जाता है.

हाई कार्ब फूड्स से हो सकता है नुकसान
हाई कार्ब फूड्स जैसे पास्ता, अनाज, ब्रेड, आलू, आदि का सेवन फर्टिलिटी के लिए नुकसानदेह साबित हो सकता है. वैसे तो हमारे शरीर को ऊर्जा के लिए कार्बोहाइड्रेट की जरूरत होती है, लेकिन इसमें मौजूद शुगर टूट जाती है.

यह रक्त शर्करा में एक स्पाइक का कारण बनते हैं, जो सूजन पैदा कर सकते हैं और हार्मोन संतुलन को प्रभावित कर सकता है. यह ओव्यूलेशन को बाधित कर सकता है और प्रजनन क्षमता पर विपरीत प्रभाव पड़ता है. इसलिए सिंपल कार्ब की जगह कॉम्पलेक्स कार्ब लें. साथ ही कार्ब के साथ फाइबर रिच फूड अवश्य खाएं.

लो फैट डेयरी प्रोडक्ट्स बन सकते हैं इनफर्टिलिटी की वजह
शोध से पता चलता है कि लो फैट डेयरी प्रोडक्ट्स अक्सर महिलाओं में इनफर्टिलिटी की वजह बन सकता है. जब डेयरी प्रोडक्ट्स से फैट हटा दिया जाता है, तो इससे महिलाओं में पीसीओएस और बांझपन का खतरा बढ़ता है.

यह भी पढ़िएः PM Kisan Samman Nidhi: 13वीं किस्त से पहले नियमों में बड़ा बदलाव, फटाफट करें ये काम वरना नहीं मिलेंगे 2 हजार रुपये

 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़