Parenting tips: बच्चों को 10 साल की उम्र से पहले जरूर सिखाएं ये 5 बातें, सुरक्षित रहेगा उनका भविष्य

Parenting Tips: बच्चों को समय रहते अच्छी शिक्षा न देने पर वे बिगड़ जाते हैं इससे उनका भविष्य भी खतरे पर आ सकते हैं. पेरेंट्स को बच्चे की उम्र 10 साल होने से पहले ये 5 बातें जरूर सिखानी चाहिए. 

Written by - Shruti Kaul | Last Updated : Dec 18, 2023, 04:22 PM IST
  • बच्चों को जरूर सिखाएं पैसों की कीमत
  • अनुशासनहीन बच्चों का खराब होता है भविष्य
Parenting tips: बच्चों को 10 साल की उम्र से पहले जरूर सिखाएं ये 5 बातें, सुरक्षित रहेगा उनका भविष्य

नई दिल्ली: Parenting Tips: कहते हैं कि बच्चा कच्ची मिट्टी का घड़ा होता है. उसके माता-पिता उन्हें जैसा आकार देते हैं वैसे ही आगे जाकर उनका भविष्य होता है. बच्चे के बड़े होने के साथ ही माता-पिता की बच्चों के प्रति जिम्मेदारी भी बढ़ने लगती है. उम्र के हिसाब से उन्हें सही ज्ञान और मार्गदर्शन देना पेरेंट्स का काम होता है. पेरेंट्स की सिखाई गई बातें ही उनके भविष्य को उज्जवल बनाती हैं. 

अगर आप एक बेहतरीन पेरेंट बनना चाहते हैं तो अपने बच्चे को 10 साल की उम्र का होने से पहले ये बातें जरूर सिखाएं 

हर किसी का सम्मान करना 
अपने बच्चे को छोटे-बड़े लोगों का सम्मान करना जरूर सिखाएं. इससे वे समाज में खुद भी इज्जत लेने लायक रहेंगे. वहीं खासतौर पर उन्हें लड़कियों की इज्जत करना जरूर सिखाएं ताकी आगे चलकर वे लड़का-लड़की में भेद न करें.   

पैसों की अहमियत 
छोटे बच्चों को पैसों की अहमियत सिखाना बेहद जरूर है. छोटी उम्र में बच्चों के मन में पैसों को लेकर काफी लालच आ जाता है. इसके लिए उन्हें पॉकेट मनी दें और खर्चे का हिसाब रखना सिखाएं. 

अनुशासन 
10 साल की उम्र से पहले बच्चे को अनुशासन का पाठ जरूर पढ़ाएं जैसे कि सुबह समय पर उठना, समय पर खाना, समय पर सोना, पढ़ना, खेलना आदि. 

डिसिजन मेकिंग 
छोटे बच्चों को बात-बात पर अपने बड़ों से मदद मांगने की आदत होती है. बड़ों की सलाह लेना वैसे तो अच्छी बात है, लेकिन उन्हें खुद निर्णय लेना भी सिखाएं ताकी उनमें आत्मविश्वास आए. 

जिम्मेदारी लेना सिखाएं 
बच्चों को किशोरावस्था में आने से पहले जिम्मेदारियां उठाना भी सिखाएं. इससे उनके दिमाग का विकास होगा और उनका प्रेजेंस ऑफ माइंड भी बेहतर होगा. 

Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Hindustan इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें. 

ये भी पढ़ें- हार्ट अटैक के बाद श्रेयस तलपड़े को करवानी पड़ी थी एंजियोप्लास्टी, जानें क्या है ये सर्जरी और इसमें कितना आता है खर्चा? 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप. 

ट्रेंडिंग न्यूज़