Birthday Blue: बर्थडे वाले दिन खुशी से ज्यादा होने लगती है उदासी? जानें कैसे करें इसका सामना

Birthday Blue: जैसे-जैसे हम बड़े होते रहते हैं वैसे-वैसे हमारे लिए जन्मदिन के मायने भी बदलते रहते हैं. वहीं कई लोगों को तो अपने बर्थडे वाले दिन मायूसी का भी एहसास होता है. इसे बर्थडे ब्लू कहा जाता है. 

Written by - Shruti Kaul | Last Updated : Jan 1, 2024, 02:12 PM IST
  • कई लोग बर्थडे आते ही हो जाते हैं उदास
  • बुजुर्गों में ज्यादा होती है बर्थडे ब्लू की समस्या
Birthday Blue: बर्थडे वाले दिन खुशी से ज्यादा होने लगती है उदासी? जानें कैसे करें इसका सामना

नई दिल्ली: Birthday Blue: बर्थडे वाला दिन हर किसी के लिए बेहद खास होता है. कोई यह दिन अपने फैमिली के साथ सेलिब्रेट करता है तो कोई अपने दोस्तों के साथ जमकर पार्टी करना पसंद करता है. बचपन में तो बच्चे इस दिन का लंबे समय से इंतजार करते हैं. बर्थडे वाले दिन सुबह जल्दी उठकर नहा-धोकर पूजा करना, नए कपड़े पहनकर स्कूल जाना और वहां दोस्तों के साथ मिलकर अपने टीचर्स और पूरी क्लास में टॉफी बांटना उन्हें बेहद पसंद होता है. बचपन में बर्थडे वाले दिन केक काटने के लिए भी हम बेहद एक्साइटेड होते हैं, हालांकि जैसे-जैसे हम बड़े होते रहते हैं वैसे-वैसे हमारे लिए जन्मदिन के मायने भी बदलते रहते हैं. कभी दोस्तों के साथ पार्टी करके तो कभी अकेले ही अपने कमरे में बैठकर हम पूरा जन्मदिन निकाल देते हैं. वहीं कई लोगों को तो अपने बर्थडे वाले दिन मायूसी का भी एहसास होता है और वे जन्मदिन आते ही दुखी होने लगते हैं. बता दें कि इसे बर्थडे ब्लू कहा जाता है. 

क्या होता है बर्थडे ब्लू? 
कई लोगों के लिए उनका जन्मदिन खुशी के बदले तनाव में बदल जाता है या फिर उन्हें बर्थडे विशेज या पार्टी के नाम से ही चिड़चिड़ापन और गुस्सा आने लगता है. अगर अपने बर्थडे पर आपके साथ भी ऐसा होता है तो यह बिल्कुल भी सामान्य बात नहीं है बल्कि यह एक एक तरह का मेंटल डिप्रेशन है, जिसे  बर्थडे ब्लू कहा जाता है.  इस समस्या में व्यक्ति को अपने जन्मदिन के बारे में सोचने पर भी उदासी आने लगती है. 

बर्थडे ब्लू का कारण 
विशेषज्ञों की माने तो पिछले जन्मदिन का कोई नकारात्मक अनुभव या पीड़ा आपके बर्थडे ब्लू का कारण बन सकता है. वहीं बड़े-बुजुर्गों में जिंदगी के अंतिम पड़ाव की ओर बढ़ने के कारण उन्हें अपने जन्मदिन में घबराहट होने लगती है. आजकल सोशल मीडिया के जमाने में कई लोग दूसरों के जन्मिदन से अपने जन्मदिन की तुलना करके भी बर्थडे वाले दिन उदास रहने लगते हैं. 

बर्थडे ब्लू से कैसे निपटें? 
अगर आप अपने बर्थडे वाले दिन किसी नकारात्मक अनुभव या पीड़ा से गुजरे हैं तो सबसे पहले उस पीड़ा को अपने मन से बाहर निकाल लें. ऐसा करने पर आप खुद पर विजय पाएंगे. इसके अलावा आप किसी लाइफ कोच या थेरेपिस्ट की मदद से भी उन यादों को हटा सकते हैं. वहीं अपने मन से किसी भी तरह के नकारात्मक विचार को हटा लें इससे आपका मन शांत रहेगा और आप बेवजह दुखी नहीं होंगे. 

Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Hindustan इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें.  

ये भी पढ़ें- Bad Breath: मुंह की बदबू से लेकर छालों तक पर मार करेगा ये पत्ता, जान लें इसके चौंकाने वाले फायदे

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़