Menstrual health: पीरियड्स में आपका भी फूलने लगता है पेट, जानें ब्लोटिंग के कारण और इससे बचाव के टिप्स

Period Bloating: पीरियड्स के दौरान कई महिलाओं को ब्लोटिंग की समस्या होती है. अगर आप भी इस समस्या से गुजरती हैं तो इसके कारण और इससे बचाव को जरूर जानें.   

Written by - Shruti Kaul | Last Updated : Dec 31, 2023, 09:24 PM IST
  • हार्मोंस में बदलाव के कारण होती है ब्लोटिंग
  • आंतें सिकुड़ने से भी हो सकती है समस्या
Menstrual health: पीरियड्स में आपका भी फूलने लगता है पेट, जानें ब्लोटिंग के कारण और इससे बचाव के टिप्स

नई दिल्ली: Period Bloating: महिलाओं को अक्सर पीरियड्स के दौरान पेट में ऐंठन, क्रैंप्स और शरीर के कई हिस्सों में तेज दर्द का अनुभव होता है. वहीं कई महिलाओं को इस दौरान ब्लोटिंग की समस्या भी होती है. बता दें कि ब्लोटिंग होने पर पेट हल्का फूला हुआ दिखता है. इससे एसिडिटी की समस्या भी हो सकती है. चलिए जानते हैं कि महिलाओं को पीरियड्स में ब्लोटिंग या पेट फूलने की समस्या क्यों होती है? 

पीरियड्स में ब्लोटिंग का कारण 
महिलाओं में पीरियड्स के कुछ समय पहले एस्ट्रोजेन और प्रोजेस्टेरोन हार्मोन्स के स्तर में एकाएक बदलाव आता है. वहीं पीरियड्स से 1 हफ्ते पहले प्रोजेस्टेरोन का स्तर कम हो जाता है. इस हार्मोनल बदलाव के कारण आंतों की कार्यक्षमता धीमी पड़ जाती है, जिससे पानी और नमक जमा होकर वाटर रिटेंशन की समस्या खड़ी करता है, जिससे ब्लोटिंग होने लगती है. इसके अलावा आंतें सिकुड़ने के कारण भी आपको ये समस्या हो सकती है. 

ब्लोटिंग से कैसें बचें? 

हेल्दी डाइट लें 
पीरियड्स के दौरान अपनी डाइट में फल, सब्जियां, प्रोटीन, अनाज और ड्राई फ्रूट्स को शामिल करें. इस दौरान ज्यादा नमक का सेवन न करें. 

हाइड्रेट रहें 
पीरियड्स के पहले दिनों में काफी मात्रा में पानी पिएं. इससे शरीर कमजोर नहीं होगा. रोजाना कम से कम 8 गिलास पानी जरूर पिएं. 

कैफीन छोड़ें 
कैफीन सूजन और प्रीमेंस्ट्रुअल सिंड्रोम की समस्या खड़ी कर सकता है. ऐसे में पीरियड्स के दौरान चाय-कॉफी का सेवन न करें. 

मैग्नीशियम से भरपूर चीजें खाएं
मैग्नीशियम से भरपूर चीजें मांसपेशियों को आराम पहुंचाने का काम करती हैं. इससे प्रीमेंस्ट्रुअल सिंड्रोम (PMS) के लक्षणों को भी कम किया जा सकता है. 

Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Hindustan इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें.   

ये भी पढ़ें- Obsessive Compulsive Disorder: कहीं आपको भी तो नहीं है बार-बार हाथ धोने की आदत?, इस मेंटल डिसऑर्डर के हो सकते हैं शिकार 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़