Tea Leaves Hacks: चाय बनाने के बाद आप भी फेंक देते हैं चायपत्ती? इन सिंपल हैक्स से होगी घर की सफाई

Tea Leaves Hacks: बची हुई चायपत्तियों का इस्तेमाल आप कई तरह से कर सकते हैं. ये न सिर्फ आपके घर को साफ-सुथरा बनाएगा बल्कि आपके घर पर मौजूद बैक्टीरिया को भी भगाएगा. 

Written by - Shruti Kaul | Last Updated : Jan 2, 2024, 08:27 PM IST
  • घर की सफाई के लिए करें इस्तेमाल
  • बालों में डाल सकते हैं चायपत्ती का पानी
Tea Leaves Hacks: चाय बनाने के बाद आप भी फेंक देते हैं चायपत्ती? इन सिंपल हैक्स से होगी घर की सफाई

नई दिल्ली: Tea Leaves Hacks: हम में से ज्यादातर लोग चाय छानने के बाद बची हुई चाय पत्तियों को कूड़ेदान में फेंक देते हैं. हमें लगता है कि अब यह किसी काम की नहीं बची. अगर आप भी यही सोचते हैं तो बता दें कि ये बिल्कुल गलत है. दरअसल बची हुई चायपत्तियों का इस्तेमाल आप कई तरह से कर सकते हैं. ये न सिर्फ आपके घर को साफ-सुथरा बनाएगा बल्कि आपके घर पर मौजूद बैक्टीरिया को भी भगाएगा. इसके अलावा यह आपको कई और तरह से भी लाभ पहुंचा सकता है. चलिए जानते हैं बची हुई चाय पत्तियों से जुड़े कुछ DIY हैक्स के बारे में जो आपको डेली लाइस्टाइल में काफी मदद कर सकते हैं. 

चायपत्ती के हैक्स 

वुडन की सफाई 
बची हुई चाय पत्ती आपके घर में रखीं कुर्सी, मेज समेत कई लकड़ी की चीजें साफ करने में काम आ सकती है. ये उनपर से कीटाणु हटाने का काम करती है. इसके लिए आप चायपत्ती को धोकर पानी के साथ बोतल में भरकर लकड़ी में स्प्रे कर सकते हैं. 

खाद 
पेड़-पौधों में खाद बनाने के लिए भी चायपत्ती आपके काम आ सकती है. इसके लिए चाय छानने के बाद सीधा चायपत्ती को पौधों की मिट्टी में मिला दें. इससे मिट्टी की गुणवत्ता बेहतर होगी और आपके पौधे भी हरे-भरे खिलेंगे.

सीलन 
बरसात में अगर आपके घर में सीलन होती है तो इसको दूर करने के लिए  1 कटोरी में इस्तेमाल की हुई चायपत्ती को डालकर डालें उसमें 4-5 बूंद एसेंशियल ऑयल मिला लें. अब इसे अपने कमरे के किसी कोने में रख दें. 

बाल 
बालों को सुनहरा रंग देने के लिए भी आप चायपत्ती का इस्तेमाल कर सकती हैं. इसके लिए पकी हुई चायपत्ती को धोकर इसे छानकर पानी में घोल दें. अब इससे हेयरवॉश कर लें.     

बर्तनों की सफाई 
घर में मौजूद ऑयली- चिपचिपे बर्तन और डिब्बों की सफाई करने के लिए आप बची हुई चायपत्तियों को धोकर इसे दोबारा पानी में उबाल लें. अब इससे अपने बर्तनों को धो लें. डिब्बे साफ करने के लिए आप उबले हुए चायपत्ती के पानी में डिब्बों को भिगोकर रख सकते हैं. इससे उनकी दुर्गंध भी दूर हो जाएगी.   

मक्खियों को भगाएं दूर
घर में बार-बार मक्खियां आने पर आप बची हुई चाय पत्ती को उबालकर मक्खियों के वाली जगह पर इसी पानी का पोछा मार सकते हैं. इससे मक्खियां दूर भागने लगेंगी.

Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Hindustan इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें. 

ये भी पढ़ें- Amla Murabba: सर्दियों में आंवला ही नहीं इसका मुरब्बा भी है दमदार, इन परेशानियों में पहुंचाता है लाभ 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़