Fake Aadhaar Card: असली है या नकली...आधार कार्ड की पहचान कैसे करें? देखें

Fake Real Aadhaar Card:  आप यह कैसे पता करेंगे कि आपको दिया गया आधार कार्ड असली है या नहीं? UIDAI ने कहा है कि 'आधार' की सत्यता या वास्तविकता को ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरीकों से आसानी से स्थापित किया जा सकता है और ऐसा करने के कई तरीके हैं.

Written by - Nitin Arora | Last Updated : Nov 24, 2023, 05:14 PM IST
  • नकली और असली आधार कार्ड का अंतर जानना जरूरी
  • ई लाख आधार कार्ड रद्द कर दिए गए
Fake Aadhaar Card: असली है या नकली...आधार कार्ड की पहचान कैसे करें? देखें

Fake Real Aadhaar Card:  भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI) द्वारा फर्जी पाए जाने के बाद लगभग कई लाख आधार कार्ड रद्द कर दिए गए हैं. दरअसल, आपराधिक गतिविधियों के लिए नकली आधार कार्ड के इस्तेमाल के मामले सामने आए हैं और UIDAI नकली कार्ड को खत्म करने के लिए कदम उठा रहा है.

लेकिन आप यह कैसे पता करेंगे कि आपको दिया गया आधार कार्ड असली है या नहीं? UIDAI ने कहा है कि 'आधार' की सत्यता या वास्तविकता को ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरीकों से आसानी से स्थापित किया जा सकता है और ऐसा करने के कई तरीके हैं.

UIDAI ने कहा कि आधार कार्ड की वास्तविकता को सत्यापित करने का मुद्दा अक्सर संगठनों द्वारा सामना किया जाता है, जब बायोमेट्रिक आईडी उन्हें पहचान के प्रमाण के रूप में प्रस्तुत की जाती है और क्रेडेंशियल्स को सत्यापित करने के लिए कई तरीकों को बताया गया है.

नकली और असली आधार कार्ड का अंतर
UIDAI की आधिकारिक वेबसाइट पर लॉग इन करें.
'Aadhaar Verification' विकल्प चुनें. आधार कार्ड को सत्यापित करने के लिए आप इस लिंक पर भी क्लिक कर सकते हैं.
16 अंकों की वर्चुअल आईडी का 12 अंकों का आधार नंबर दर्ज करें.
अपनी स्क्रीन पर दिखाया गया कैप्चा कोड दर्ज करें। वन टाइम पासवर्ड (OTP) मंगवाएं.
आपको अपने पंजीकृत मोबाइल नंबर पर एक वन टाइम पासवर्ड (OTP) मिलेगा वेबसाइट पर ओटीपी दर्ज करें.
ओटीपी दर्ज करने के बाद, आपको एक नया वेब पेज देखने को मिलेगा जिस पर एक संदेश दिखाई देगा जिसमें लिखा होगा कि आपका आधार नंबर असली है या नहीं.

ये भी पढ़ें- अब नागरिक सोशल मीडिया कंपनियों के खिलाफ FIR दर्ज करा सकेंगे, सरकार उठाने जा रही है ये फैसला

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़