बरसात के मौसम में बालों की बदबू को इस तरह से करें दूर, आजमाएं ये उपाय

बरसात के मौसम में  पसीने और बारिश की वजह से बालों में नमी रह जाती है. जिसकी वजह से स्कैल्प पर मैल जम जाता है और बालों से बदबू आने लगती है.  बरसात के मौसम में बालों से बदबू आना बेहद आम है.   

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jun 30, 2023, 06:30 PM IST
  • बालों की बदबू को करें इस तरह से दूर
  • इन घरेलू तरीके से पाएं छुटकारा
बरसात के मौसम में बालों की बदबू को इस तरह से करें दूर, आजमाएं ये उपाय

नई दिल्ली: बरसात के मौसम में  पसीने और बारिश की वजह से बालों में नमी रह जाती है. जिसकी वजह से स्कैल्प पर मैल जम जाता है और बालों से बदबू आने लगती है.  बरसात के मौसम में बालों से बदबू आना बेहद आम है. इस परेशानी का सामना लगभग हर महिला ने किया है. आइए जानते हैं उन टिप्स के बारे में जिसकी वजह से आप बालों की बदबू को खत्म कर सकते हैं. 

एलोवेरा जेल 
एलोवेरा जेल बालों के लिए बेहद फायदेमंद होता है. महिलाएं अक्सर बालों की ग्रोथ और चमकदार बालों के लिए एलोवेरा जेल में विटामिन ए, सी, ई, बी 12 पाया जाता है. एलोवेरा जेल लगाने से बाल सॉफ्ट और चमकदार हो जाती है. 

शिकाकाई 
शाइनी और लंबे बालों के लिए शिकाकाई बेहद फायदेमंद होता है. शिकाकाई का उपयोग कर बालों से आने वाली बदबू को दूर किया जा सकता है. शिकाकाई से हेयर वॉश करें कुछ दिनों में आपको असर दिखेगा. 

सेब का सिरका 
पसीने की वजह से बालों में बैक्टेरिया पनपने लगते हैं जिसकी वजह से बालों से बदबू आने लगती है. ऐसे में शैंपू के बाद एप्पल साइडर विनेगर का इस्तेमाल करें. इसके लिए हल्के गर्म पानी में दो चम्मच सेब का सिरका मिलाकर उसे 5 मिनट तक बालों मे लगा दें. इसके बाद पानी से बालों को धो लें. 

नीम का तेल 
बालों में नीम का तेल लगाने से भी बालों में आने वाली बदबू दूर हो जाएगी.  नीम ऑयल का इस्तेमाल करने के लिए शैंपू में दो चार बूंद नीम ऑयल मिलाकर हेयर वॉश करें. कुछ ही दिनों में असर दिखेगा. 

गुलाब जल 
बालों की स्मेल को कम करने के लिए आप गुलाब जल का भी इस्तेमाल कर सकते हैं. बालों में गुलाब जल स्प्रे करें. इससे बालों की स्मेल कम हो जाएगी. 

(Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Hindustan इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें.)

इसे भी पढ़ें:  Visa Free Countries For Indians: भारतीयों को इन देशों में मिलती है सीधी एंट्री, नहीं पड़ती वीजा की जरूरत 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़