10 तरीके जिसके चलते आपके फेफड़े होंगे मजबूत, सालों की स्मोकिंग का खत्म हो जाएगा असर

Home remedies to Decrease Smoking Effect:  स्मोकिंग या धूम्रपान बेहद खराब आदत है जिसका असर हमारे फेफड़ों और शरीर के अन्य भागों पर पड़ता है. इसके हानिकारक पदार्थ आपके फेफड़ों को लगातार नुकसान पहुंचाते हैं. धूम्रपान एक स्वादिष्ट आदत हो सकती है, लेकिन यह आपकी सेहत के लिए हानिकारक है. ऐसे में धूम्रपान छोड़ने के लिये लगातार कहा जाता है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Apr 18, 2023, 11:28 AM IST
  • 10 तरीके जिनसे साफ कर सकते हैं फेफड़ों की गंदगी
  • सालों की स्मोकिंग का खत्म हो जाएगा असर
10 तरीके जिसके चलते आपके फेफड़े होंगे मजबूत, सालों की स्मोकिंग का खत्म हो जाएगा असर

Home remedies to Decrease Smoking Effect:  स्मोकिंग या धूम्रपान बेहद खराब आदत है जिसका असर हमारे फेफड़ों और शरीर के अन्य भागों पर पड़ता है. इसके हानिकारक पदार्थ आपके फेफड़ों को लगातार नुकसान पहुंचाते हैं. धूम्रपान एक स्वादिष्ट आदत हो सकती है, लेकिन यह आपकी सेहत के लिए हानिकारक है. ऐसे में धूम्रपान छोड़ने के लिये लगातार कहा जाता है. हालांकि जब तक आप इस आदत को अलविदा नहीं कह देते हैं तब तक आपको अपने फेफड़ों का खास ख्याल रखना चाहिए और इसकी सफाई करते रहना चाहिए.

10 तरीके जिनसे साफ कर सकते हैं फेफड़ों की गंदगी

इस आर्टिकल में हम आपको वो 10 तरीको बताएंगे जिसके चलते आप अपने फेफड़ों को साफ और स्वस्थ रख सकते हैं और अगर आप कई सालों से स्मोकिंग कर रहे हैं तो भी इसके जरिए इनके दुष्प्रभाव को कम किया जा सकता है.

साफ हवा में समय बिताएं: स्वच्छ और ताजगी वायु फेफड़ों के लिए बहुत महत्वपूर्ण है. निश्चित रूप से धूम्रपान करने वालों को धूप में अधिक समय बिताने से बचना चाहिए और प्राकृतिक जगहों पर ज्यादा समय बिताने की कोशिश करें.

ताजा फल और सब्जियां: फल और सब्जियां विटामिन, मिनरल और प्राकृतिक एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर होते हैं जो फेफड़ों को स्वस्थ रखते हैं. धूम्रपान करते समय इन ताजगी भरपूर आहारोंको अपनी आहार योजना में शामिल करें, जैसे कि टमाटर, नींबू, गाजर, आम, संतरा, गोभी, पालक, ब्रोकली और गार्लिक आदि. ये फल और सब्जियां ब्रीथिंग पाइप की सफाई करने में मदद कर सकती हैं और फेफड़ों की स्वस्थता को बनाए रखने में सहायक हो सकती हैं.

ज्यादा से ज्यादा पानी पिएं: पानी पीने से शरीर की सतह पर मौजूद गंदगी को बाहर निकालने में मदद मिलती है. यह फेफड़ों के लिए भी महत्वपूर्ण है, क्योंकि यह खतरनाक गैसों को नम करके फेफड़ों की सफाई करने में मदद कर सकता है. रोजाना कम से कम 8-10 गिलास पानी पीने का प्रयास करें.

नियमित रूप से एक्सरसाइज करें: नियमित शारीरिक गतिविधि फेफड़ों को स्वस्थ और सजीव रखने में मदद कर सकती है. एक्सरसाइज करने से शरीर के अंगों को अधिक ऑक्सीजन मिलता है, जो फेफड़ों की क्षमता को बढ़ा सकता है और वायु प्रणाली को साफ रखने में मदद कर सकता है.

योगा, ध्यान, धीमी दौड़, सांस लेने की एक्सरसाइज और वजन का मैनेजमेंट वो विकल्प हैं जो फेफड़ों की स्वास्थ्य देखभाल में मदद कर सकते हैं. योगासन जैसे कि भस्त्रिका प्राणायाम, अनुलोम-विलोम, कपालभाति और उच्चासन आपकी श्वसन प्रणाली को स्वस्थ बनाए रखने में मदद कर सकते हैं.

ज्यादा धूप से जानें से बचें: सिगरेट धूप में धुले हुए होते हैं जो फेफड़ों को नुकसान पहुंचा सकता है. धूप में अधिक समय बिताने से फेफड़ों को नुकसान हो सकता है. इसलिए धूप से बचे और धूप वाली जगहों पर ज्यादा समय न बिताएं. यदि आपको बाहर जाना है, तो हमेशा एक फेस मास्क पहनें ताकि आपकी श्वसन प्रणाली की सुरक्षा हो सके.

फेफड़ों को मजबूत करने वाली एक्सरसाइज करें: फेफड़ों को स्वच्छ रखने के लिए आप श्वास निकासी तकनीक का उपयोग कर सकते हैं. इसके लिए गहरी श्वसन लें और फिर धीरे से श्वास छोड़ें. इससे आपकी फेफड़ों में जमी गंदगी को बाहर निकालने में मदद मिलेगी.

अदरक का उपयोग: अदरक फेफड़ों की सफाई के लिए एक प्राकृतिक तरीका है. अदरक में एंटी-ऑक्सीडेंट गुण होते हैं जो फेफड़ों की स्वास्थ्य देखभाल में मदद कर सकते हैं. आप गुदा अदरक या अदरक की चाय बना कर पियें या अदरक को ताजे नींबू के रस में मिलाकर पियें. यह फेफड़ों के लिए एक शक्तिशाली उपाय है.

हरे पत्ते का सेवन: हरी पत्ते, जैसे कि तुलसी, मिंट और नीम, फेफड़ों को स्वच्छ और स्वस्थ रखने में मदद कर सकते हैं. ये पौधे एंटी-ऑक्सीडेंट और एंटी-इंफ्लामेटरी गुणों से भरपूर होते हैं जो फेफड़ों को स्वस्थ रखने में मदद कर सकते हैं. आप इन्हें सलाद, चाय या कस्तूरी में शामिल करके अपनी दैनिक आहार में इनका सेवन कर सकते हैं.

पर्यावरण की सफाई: स्वच्छ पर्यावरण फेफड़ों की स्वास्थ्य देखभाल का महत्वपूर्ण हिस्सा है. धुले हुए और प्रदूषण-मुक्त वातावरण में रहने से आपके फेफड़ों को नुकसान नहीं पहुंचेगा और वे स्वस्थ बने रहेंगे. इसलिए अपने आसपास के पर्यावरण की सफाई करें, धुले हुए पानी का उपयोग करें, धूप और धूल-मिट्टी से बचते हुए धुले हुए वस्त्रों का प्रयोग करें. 

हमेशा के लिये धूम्रपान बंद करें: सबसे आखिरी और सबसे महत्वपूर्ण तरीका फेफड़ों को स्वस्थ रखने का है धूम्रपान छोड़ देना. यदि आप धूम्रपान करते हैं, तो आपके फेफड़ों पर क्रिटिकल प्रभाव होता है जो उन्हें स्वस्थ रखने की क्षमता को कम कर सकता है. इसलिए, धूम्रपान कम करने या पूर्णतः बंद करने का प्रयास करें और अपनी फेफड़ों की स्वास्थ्य देखभाल करें.

इन 10 तरीकों का पालन करके स्मोकर्स अपने फेफड़ों को साफ, स्वस्थ और सुरक्षित रख सकते हैं. यह आपकी फेफड़ों की स्वास्थ्य और कल्याण को बढ़ावा देगा और स्वस्थ श्वास लेने की क्षमता को सुनिश्चित करेगा. समय-समय पर चिकित्सक की सलाह लें और धूम्रपान को त्याग दें.

इसे भी पढ़ें- सचिन तेंदुलकर ने अपने बेटे अर्जुन को लेकर किया ये बड़ा दावा, जानिए क्या कहा 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़