कोरोना की वापसी... फॉलो करें ये डाइट, बढ़ेगी इम्युनिटी

Corona virus: देशभर में एक बार फिर कोरोना केस सामने आ रहे हैं. ऐसे में इस खतरनाक बीमारी से लड़ने के लिए आप हेल्दी डाइट का सेवन कर सकते हैं. आइए, जानते हैं आपको किन चीजों का सेवन करना चाहिए.  

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Dec 22, 2023, 10:17 PM IST
  • कोरोना से लड़ने के लिए क्या खाएं
  • कोविड में क्या नहीं खाना चाहिए
कोरोना की वापसी... फॉलो करें ये डाइट, बढ़ेगी इम्युनिटी

नई दिल्ली: कोरोना वायरस का कहर खत्म नहीं होना वाला है. एक बार फिर देशभर में कोरोना के मामले सामने आ रहे हैं. कोरोना वायरस का वेरिएंट अपने पिछले वेरिएंट से काफी अलग है. कोरोना वायरस से लड़ने के लिए वैक्सीन के साथ-साथ हेल्दी लाइफस्टाइल को फॉलो करना भी बेहद जरूरी होता है. आइए, जानते हैं कैसा होना चाहिए आपका खान-पान 

प्रोटीन डाइट 
कोरोना वायरस से लड़ने के लिए डाइट में प्रोटीन को शामिल करें. प्रोटीन इम्यून सिस्टम को मजबूत करने का काम करता है. रोजाना डाइट में 50 से 60 ग्राम प्रोटीन का सेवन करें. ब्रोकली, टोफू, मशरूम, चिकन, अंडे और मछली जैसी चीजों में पोटीन काफी अधिक मात्रा में पाया जाता है. 

हाइड्रेट रहें 
शरीर को कोरोना से लड़ाई लड़ने के लिए तैयार करें. इसके लिए शरीर को हाइड्र्रेट रखें, क्योंकि पानी शरीर का एक जरूरी हिस्सा होता है. यह शरीर को डिटॉक्सीफाई करने में मदद करता है. सर्दियों के मौसम में लोग पानी पीना कम कर देते हैं. शरीर को हाइड्रेट रखने के लिए रोजाना 8 से 10 गिलास पानी पीना चाहिए.  

इन फलों का करें सेवन 
शरीर को मजबूत बनाने के लिए सेब, संतरा, अनानास जैसे फलों का सेवन करें. इन फलों का सेवन करने से शरीर अंदर से मजबूत रहता है. 

ओमेगा 3 
अपनी डाइट में अखरोट, बादाम, अलसी और फैटी फिश समेत ओमेगा 3 फैट को शामिल करें. 

कम तेल का इस्तेमाल 
अच्छी सेहत के लिए कम तेल और कम मसाले वाले भोजन का सेवन करें. सब्जी को स्टीम में पकाकर खाना चाहिए. 

Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Hindustan इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़