Panic Attack Vs Anxiety Attack: एक जैसे लक्षण होने पर भी क्यों अलग है पैनिक अटैक और एंग्जाइटी अटैक, जानें ये 4 कारण

Panic Attack Vs Anxiety Attack: काम का प्रेशर हो या एग्जाम में अच्छे स्कोर लाने का दबाव ज्यादातर लोग कहीं न कहीं किसी न किसी तरह के तनाव से जरूर जूझ रहे हैं. इसी वजह से बड़ी संख्या में लोग पैनिक अटैक और एंग्जाइटी अटैक के शिकार बन रहे हैं.  

Written by - Shruti Kaul | Last Updated : Dec 31, 2023, 04:44 PM IST
  • आज के समय में बड़ी समस्या है मानसिक तनाव
  • मानसिक तनाव से आ सकता है पैनिक अटैक
Panic Attack Vs Anxiety Attack: एक जैसे लक्षण होने पर भी क्यों अलग है पैनिक अटैक और एंग्जाइटी अटैक, जानें ये 4 कारण

नई दिल्ली: Panic Attack Vs Anxiety Attack: आज के समय में खराब लाइफस्टाइल हमारे शरीर के साथ ही मेंटल हेल्थ को भी परेशानी करती है. काम का प्रेशर हो या एग्जाम में अच्छे स्कोर लाने का दबाव ज्यादातर लोग कहीं न कहीं किसी न किसी तरह के तनाव से जरूर जूझ रहे हैं. इसी वजह से बड़ी संख्या में लोग मानसिक तनाव और एंग्जाइटी से जूझ रहे हैं. इसके चलते कई बार लोग पैनिक अटैक और एंग्जाइटी अटैक के शिकार भी बन जाते हैं. इन दोनों ही कंडीशन में हमारा हार्ट रेट बढ़ जाता है. कई लोगों को लगता है कि पैनिक अटैक और एंग्जाइटी अटैक एक ही होता है, हालांकि ये दोनों ही चीजें एक दूसरे से काफी भिन्न हैं. 

पैनिक अटैक और एंग्जाइटी अटैक 
पैनिक अटैक और एंग्जाइटी अटैक की समस्या में हृदय की गति तेजी से बढ़ जाती है. इसमें हमारी सांसे तेजी से बढ़ने लगती है. वहीं अगर बात करें इन दोनों के बीच के अंतर के बारे में तो पैनिक अटैक एंग्जाइटी अटैक के मुकाबले ज्यादा खतरनाक होता है. दरअसल पैनिक अटैक किसी डर के कारण होता है और यह तेजी से होता है. वहीं एंग्जाइटी अटैक धीमा होता है. ये अटैक ज्यादा तनाव लेने से आता है. 

पैनिक अटैक और एंग्जाइटी अटैक  में मुख्य अंतर 

पैनिक अटैक किसी स्पष्ट कारण से नहीं होता है. इसके लक्षण आपको अचानक दिख सकते हैं. 
एंग्जाइटी अटैक ज्यादा स्ट्रेस लेने से आता है. इसके लक्षण धीरे-धीरे करके बढ़ते हैं. 

पैनिक अटैक आमतौर पर 5-20 मिनट बाद बंद हो जाता है. इसमें आप काफी परेशान हो सकते हैं. इसमें व्यक्ति को मरने का डर सताता है. 
एंग्जाइटी अटैक के लक्षण कुछ हफ्तों और महीनों तक रह सकते हैं. इसमें व्यक्ति को खतरे की भावना रहती है. 

पैनिक अटैक और एंग्जाइटी अटैक के लक्षण 

पैनिक अटैक और एंग्जाइटी अटैक के लक्षण थोड़े बहुत सामान्य रहते हैं. पैनिक अटैक में व्यक्ति को हार्टबीट बढ़ना, सीने में तेज दर्द होना, चक्कर आना, सांस लेने में परेशानी, पेट दर्द और हाथ-पैर कांपने की परेशानी होती है. वहीं एग्जाइटी अटैक में व्यक्ति को जी घबराना, हार्टबीट बढ़ना, नींद आने में परेशानी और किसी काम में मन न लगने की परेशानी हो सकती है. इसमें व्यक्ति को किसी के नजदीक आने पर भी खतरा महसूस होता है. 

Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Hindustan इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें.   

ये भी पढ़ें- Cassava Flour Benefits: डायबिटीज समेत इन परेशानियों को दूर करता है कसावा, एसिडिटी से भी दिलाएगा राहत 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़