PF Interest: केंद्र का EPFO खाताधारकों को दिवाली गिफ्ट; मिलने लगे ब्याज के पैसे, घर बैठे ऐसे चेक करें अपना बैलेंस

EPFO ​​Subscribers PF Interest:  EPFO ब्याज दर हर साल वित्त मंत्रालय के सहयोग से EPFO के केंद्रीय न्यासी बोर्ड (CBT) द्वारा तय की जाती है. वित्तीय वर्ष 2022-23 के लिए ब्याज दर की घोषणा इस साल जून में की गई थी. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Nov 11, 2023, 12:32 PM IST
  • ईपीएफओ पोर्टल या उमंग ऐप पर चेक करें बैलेंस
  • .15 प्रतिशत की ब्याज दर से पैसा दिया जा रहा
PF Interest: केंद्र का EPFO खाताधारकों को दिवाली गिफ्ट; मिलने लगे ब्याज के पैसे, घर बैठे ऐसे चेक करें अपना बैलेंस

EPFO ​​Subscribers PF Interest:  कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) ने वित्तीय वर्ष 2022-23 के लिए भविष्य निधि (PF) खातों में ब्याज जमा करने की प्रक्रिया शुरू कर दी है. 8.15 प्रतिशत की ब्याज दर से पैसा दिया जा रहा है. यह चार दशकों से अधिक समय में पीएफ खातों पर सबसे अधिक ब्याज दर है. वित्तीय वर्ष 2022-23 के लिए EPFO द्वारा निर्धारित ब्याज दर पिछले वित्तीय वर्ष में प्रदान की गई 7.59 प्रतिशत ब्याज दर से उल्लेखनीय वृद्धि दर्शाती है.

EPFO ब्याज दर हर साल वित्त मंत्रालय के सहयोग से EPFO के केंद्रीय न्यासी बोर्ड (CBT) द्वारा तय की जाती है. वित्तीय वर्ष 2022-23 के लिए ब्याज दर की घोषणा इस साल जून में की गई थी. भारत सरकार द्वारा वार्षिक रूप से समायोजित, ब्याज की गणना पीएफ खाते के मासिक समापन शेष के आधार पर की जाती है. प्रत्येक वित्तीय वर्ष के बाद ब्याज पीएफ खाते में जमा किया जाता है.

ईपीएफओ ने एक चेतावनी नोट जारी किया है, जिसमें संकेत दिया गया है कि वित्तीय वर्ष 2022-23 के लिए पीएफ खातों में ब्याज जमा करने में सभी खातों में देरी हो सकती है. इस देरी का कारण ईपीएफओ द्वारा सेवा प्रदान करने वाले ग्राहकों की पर्याप्त संख्या है, जिससे सभी ब्याज भुगतानों को संसाधित करने के लिए समय की आवश्यकता होती है. केंद्रीय श्रम मंत्री, भूपेन्द्र यादव ने पुष्टि की कि 24 करोड़ से अधिक खातों में ब्याज सफलतापूर्वक जमा किया गया है.

EPFO ने किया आश्वस्त 
ईपीएफओ ने आश्वस्त किया है कि सभी खातों में जल्द से जल्द ब्याज जमा करने में तेजी लाने के लिए मेहनती प्रयास किए जा रहे हैं. 'समय पर ब्याज' भुगतान के मुद्दे के संबंध में X पर एक पोस्ट के जवाब में, EPFO ने कहा, 'प्रक्रिया पाइपलाइन में है और बहुत जल्द पूरी हो सकती है. जब भी ब्याज जमा किया जाएगा तो पूरा भुगतान किया जाएगा. ब्याज की कोई हानि नहीं होगी. कृपया धैर्य बनाए रखें.'

EPFO खाते में बैलेंस कैसे चेक करें?
ईपीएफओ के सदस्य ईपीएफओ पोर्टल या उमंग ऐप के माध्यम से अपने पीएफ खाते की शेष राशि और अपने खाते में जमा ब्याज की ऑनलाइन समीक्षा कर सकते हैं. वैकल्पिक रूप से, पीएफओ ग्राहक सेवा नंबर 1800-118-005 पर कॉल करके भी मदद ले सकते हैं.

ईपीएफ बैलेंस ऐसे दिखेगे?
ईपीएफओ पोर्टल या उमंग ऐप खोलें

अपने यूएएन और पासवर्ड के साथ लॉग इन करें

Member Passbook सेक्शन पर जाएं

View Passbook बटन दबाएं

अब आपकी पीएफ पासबुक दिखाई दे जाएगी

ये भी पढ़ें-  चालू वित्त वर्ष में शुद्ध प्रत्यक्ष टैक्स कलेक्शन 10.60 लाख करोड़ रुपये हुआ, अब तक 22 प्रतिशत की बढ़ोतरी

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप. 

ट्रेंडिंग न्यूज़