देश में लगभग 14 फीसदी लोगों को है मेंटल हेल्थ से जुड़ी काउंसलिंग की जरूरत, सर्वे में हुआ बड़ा खुलासा

Mental Health Issue: छात्रों के समग्र कल्याण को सुनिश्चित करने के लिए, माता-पिता को शिक्षित करने और जहां भी आवश्यक हो, अंतराल को भरने के लिए शैक्षिक संस्थानों द्वारा मानसिक स्वास्थ्य जागरूकता पहल की जानी चाहिए. शिक्षकों और छात्रों को उभरते मानसिक स्वास्थ्य मुद्दों के शुरुआती लक्षणों की पहचान करने के लिए उपकरणों से लैस होना चाहिए.

Written by - IANS | Last Updated : Feb 16, 2024, 05:08 PM IST
  • लगभग 14 प्रतिशत आबादी को मानसिक स्वास्थ्य संबंधी परामर्श की जरूरत
  • खासतौर से टियर 2 और 3 शहरों में छात्रों का रखना होगा ध्यान
देश में लगभग 14 फीसदी लोगों को है मेंटल हेल्थ से जुड़ी काउंसलिंग की जरूरत, सर्वे में हुआ बड़ा खुलासा

Mental Health Issue: नेशनल मेंटल हेल्थ सर्वे से पता चला कि भारत में लगभग 14 प्रतिशत आबादी को मानसिक स्वास्थ्य संबंधी परामर्श की आवश्यकता है. उनके समग्र विकास को सुनिश्चित करने के लिए स्कूलों में मानसिक स्वास्थ्य सहायता और परामर्श प्रदान करने की आवश्यकता शिक्षकों की सर्वोच्च प्राथमिकताओं में से एक होनी चाहिए. भारत में दुनिया में बच्चों और किशोरों की सबसे अधिक आबादी है. ऐसे में स्वस्थ मनोवैज्ञानिक विकास को सुविधाजनक बनाने के लिए मानसिक स्वास्थ्य कार्यक्रमों को बढ़ावा देने की आवश्यकता है.

शिक्षकों, खासतौर से टियर 2 और 3 शहरों में, छात्रों के मानसिक स्वास्थ्य और कल्याण को बढ़ावा देने के लिए एक सुरक्षित और समावेशी स्कूल वातावरण स्थापित करने के लिए प्रभावी उपायों को लागू करने की आवश्यकता है. परामर्श और मार्गदर्शन तक पहुंच छात्रों को उनके सामाजिक और भावनात्मक कौशल का पोषण करके आजीवन मानसिक स्वास्थ्य और कल्याण विकसित करने में मदद कर सकती है. इन कौशल में समस्याओं को हल करने, रोजमर्रा के तनावों को प्रभावी ढंग से प्रबंधित करने, स्वस्थ संबंध बनाने और दूसरों के साथ सहयोगात्मक सहयोग करने, स्वायत्तता और उद्देश्य की भावना पैदा करने की क्षमता शामिल है.

छात्रों के समग्र कल्याण को सुनिश्चित करने के लिए, माता-पिता को शिक्षित करने और जहां भी आवश्यक हो, अंतराल को भरने के लिए शैक्षिक संस्थानों द्वारा मानसिक स्वास्थ्य जागरूकता पहल की जानी चाहिए. शिक्षकों और छात्रों को उभरते मानसिक स्वास्थ्य मुद्दों के शुरुआती लक्षणों की पहचान करने के लिए उपकरणों से लैस होना चाहिए. इसके अलावा, जागरूकता बढ़ाने और आत्महत्या या खुद को नुकसान पहुंचाने के जोखिम सहित मानसिक स्वास्थ्य संकटों के प्रबंधन पर ध्यान केंद्रित करने वाले शैक्षिक अवसर होने चाहिए. मानसिक बीमारी के प्रति सांस्कृतिक दृष्टिकोण के प्रतिकूल प्रभावों को संबोधित करना भी आवश्यक है.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़