7th Pay Commission: दिवाली से पहले सरकारी कर्मचारियों पर तोहफों और बोनस की बरसात! सैलरी में भी होगी बढ़ोतरी

7th Pay Commission: सरकारी कर्मचारियों को DA मिलता है, जबकि सेवानिवृत्त लोगों को DR मिलता है. हर साल जनवरी और जुलाई में DA और DR बढ़ा दिया जाता है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Oct 2, 2023, 11:57 AM IST
  • महंगाई भत्ता 13,800 रुपये हो सकता है
  • नवरात्रि और दिवाली के बीच मिल सकता है बोनस
7th Pay Commission: दिवाली से पहले सरकारी कर्मचारियों पर तोहफों और बोनस की बरसात! सैलरी में भी होगी बढ़ोतरी

7th Pay Commission: सरकारी कर्मचारियों को त्योहार से पहले बड़ा गिफ्ट मिल सकता है. ऐसा अनुमान लगाया जा रहा है कि केंद्र सरकार संभवत: नवरात्रि और दिवाली के बीच अपने कर्मचारियों के दैनिक भत्ते में बढ़ोतरी की घोषणा कर सकती है. एक बार घोषणा होने के बाद, DA वृद्धि 1 जुलाई, 2023 से प्रभावी होगी. हालांकि, ऐसा माना जा रहा है कि 3 प्रतिशत तक DA में वृद्धि हो सकती है लेकिन कुछ रिपोर्ट हैं कि राशि बढ़ भी सकती है.

मीडिया रिपोर्ट का हवाला देते हुए, औद्योगिक श्रमिकों के लिए नवीनतम उपभोक्ता मूल्य सूचकांक (CPI-IW) के आधार पर DA की गणना करने के लिए उपयोग किए जाने वाले फॉर्मूले के तहत केंद्र सरकार के कर्मियों के लिए 4 प्रतिशत की वृद्धि का अनुमान है. इस बढ़ोतरी के बाद महंगाई भत्ता बढ़कर 46 फीसदी हो जाएगा.

सरकारी कर्मचारियों को DA मिलता है, जबकि सेवानिवृत्त लोगों को DR मिलता है. हर साल जनवरी और जुलाई में डीए और डीआर बढ़ा दिया जाता है. केंद्र सरकार के एक करोड़ से अधिक सेवानिवृत्त और कर्मचारियों को वर्तमान में 42 प्रतिशत महंगाई भुगतान मिलता है.

मार्च 2023 में सबसे हालिया वेतन वृद्धि में डीए को 4 प्रतिशत बढ़ाकर 42 प्रतिशत कर दिया गया था. कई रिपोर्टों के अनुसार, मौजूदा मुद्रास्फीति दर को देखते हुए अगली डीए वृद्धि 4 प्रतिशत होने की संभावना है.

इन राज्यों ने की महंगाई भत्ते में वृद्धि
हाल ही में, कई राज्य सरकारों ने अपने राज्य सरकार के कर्मचारियों के लिए महंगाई भत्ते में वृद्धि की, जिनमें मध्य प्रदेश, ओडिशा, कर्नाटक, झारखंड और हिमाचल प्रदेश शामिल हैं.

इस महीने के अंत तक या अक्टूबर के पहले भाग में, यह संभव है कि सरकार नई डीए/डीआर दर का खुलासा कर सकती है, जो 1 जुलाई, 2023 से प्रभावी होगी. पिछले साल 28 सितंबर को सरकार ने घोषणा की थी कि डीए वृद्धि 1 जुलाई, 2022 से प्रभावी होगी.

कितने बढ़ जाएगी सैलरी?
उदाहरण के लिए मान लें कि केंद्र सरकार के एक कर्मचारी को प्रति माह 30,000 रुपये का वेतन मिलता है. वह कर्मचारी वर्तमान 42 फीसदी की दर से 12,600 रुपये महंगाई भत्ते के लिए पात्र है. हालांकि, यदि डीए बढ़कर 46 प्रतिशत हो जाता है, तो उसे महंगाई भत्ते के रूप में 13,800 रुपये मिलेंगे, जिससे उसका मासिक वेतन 1200 रुपये बढ़ जाएगा.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़