महिला टी20 वर्ल्ड कपः दक्षिण अफ्रीका को हराकर छठी बार वर्ल्ड चैंपियन बना ऑस्ट्रेलिया

सलामी बल्लेबाज बेथ मूनी के अर्धशतक के बाद गेंदबाजों के उम्दा प्रदर्शन से ऑस्ट्रेलिया ने रविवार को आईसीसी महिला टी20 विश्व कप के फाइनल में दक्षिण अफ्रीका को 19 रन से हराकर लगातार तीसरी और कुल छठी बार खिताब जीता.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Feb 26, 2023, 10:24 PM IST
  • जानिए कैसा रहा दोनों टीमों का प्रदर्शन
  • लगातार तीसरी बार बनी वर्ल्ड चैंपियन
महिला टी20 वर्ल्ड कपः दक्षिण अफ्रीका को हराकर छठी बार वर्ल्ड चैंपियन बना ऑस्ट्रेलिया

केपटाउनः सलामी बल्लेबाज बेथ मूनी के अर्धशतक के बाद गेंदबाजों के उम्दा प्रदर्शन से ऑस्ट्रेलिया ने रविवार को आईसीसी महिला टी20 विश्व कप के फाइनल में दक्षिण अफ्रीका को 19 रन से हराकर लगातार तीसरी और कुल छठी बार खिताब जीता. ऑस्ट्रेलिया के अलावा कोई और टीम एक से अधिक बार यह खिताब नहीं जीत पाई है. 

मूनी ने खेली आतिशी पारी
ऑस्ट्रेलिया ने मूनी की 53 गेंद में नौ चौकों और एक छक्के से नाबाद 74 रन की पारी के अलावा उनकी एलिसा हीली (18) के साथ पहले विकेट की 36 और एशलेग गार्डनर (29) के साथ दूसरे विकेट की 46 रन की साझेदारी से छह विकेट पर 156 रन बनाए. इसके जवाब में दक्षिण अफ्रीका की टीम सलामी बल्लेबाज लॉरा वोलवार्ट (48 गेंद में 61 रन, पांच चौके, तीन छक्के) के अर्धशतक के बावजूद छह विकेट पर 137 रन ही बना सकी. वोलवार्ट के अलावा दक्षिण अफ्रीका की ओर से क्लो ट्रायोन (25) ही 20 रन के आंकड़े को पार कर पाईं. दोनों ने चौथे विकेट के लिए 55 रन भी जोड़े. 

सातवीं बार लगातार टीम ने खेला फाइनल
लगातार सातवीं बार फाइनल में खेल रहे ऑस्ट्रेलिया की ओर से एशलेग (चार ओवर में 20 रन पर एक विकेट), मेगान शुट (चार ओवर में 23 रन पर एक विकेट) और डार्सी ब्राउन (चार ओवर में 25 रन पर एक विकेट) ने किफायती गेंदबाजी करते हुए एक-एक विकेट चटकाया. पहली बार टी20 विश्व कप के फाइनल में खेल रही दक्षिण अफ्रीका की टीम ने लक्ष्य का पीछा करते हुए पांचवें ओवर में ही ताजमिन ब्रिट्स का विकेट गंवा दिया जो 17 गेंद में 10 रन बनाने के बाद ब्राउन की गेंद पर ताहलिया मैकग्रा को कैच दे बैठीं. 

मेजबान टीम पावर प्ले में एक विकेट पर 22 रन ही बना सकी. इससे पहले ऑस्ट्रेलिया की कप्तान मेग लेनिंग ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया. एलिसा और मूनी की जोड़ी ने टीम को सतर्क शुरुआत दिलाई. मूनी ने धीमी शुरुआत की लेकिन एलिसा लय में दिखी. उन्होंने नोनकुलुलेको मलाबा की दूसरी ही गेंद पर चौके से खाता खोला और फिर इस्माइल और कैप पर भी चौके मारे. एलिसा हालांकि कैप की उछाल लेती गेंद को कवर्स में नेदिन डि क्लर्क के हाथों में खेल बैठीं. 

ये भी पढ़ेंः टीम इंडिया के इन खिलाड़ियों को टी20 कोच के रूप में देखना चाहते हैं हरभजन सिंह, लिस्ट में शुमार हैं ये दिग्गज

मूनी और एशलेग ने इसके बाद पारी को आगे बढ़ाया. एशलेग ने मलाबा पर लगातार दो चौकों के साथ आठवें ओवर में टीम का स्कोर 50 रन के पार पहुंचाया. उन्होंने डि क्लर्क पर भी लगातार दो छक्के मारे लेकिन क्लो ट्रायोन की गेंद पर सुने लुस को कैच दे बैठीं. उन्होंने 21 गेंद का सामना करते हुए दो चौके और दो छक्के मारे. मूनी ने एक छोर संभाले रखा और बीच-बीच में कुछ आकर्षक शॉट खेले. 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप. 

ट्रेंडिंग न्यूज़