IND vs SA: विराट कोहली ने बनाया कीर्तिमान, संगकारा का महान रिकॉर्ड तोड़ा

विराट कोहली (इस टेस्ट से पहले 1934 रन) को 2023 में सभी प्रारूपों में दो हजार रन तक पहुंचने के लिए 66 रनों की आवश्यकता थी. पहली पारी में वह 38 रन पर आउट हो गये थे.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Dec 28, 2023, 10:53 PM IST
  • जानें क्यों खास है विराट का ये रिकॉर्ड
  • भारत को मिली पहले टेस्ट में शर्मनाक हार
IND vs SA: विराट कोहली ने बनाया कीर्तिमान, संगकारा का महान रिकॉर्ड तोड़ा

नई दिल्लीः टीम इंडिया के अनुभवी बल्लेबाज विराट कोहली गुरुवार को सुपरस्पोर्ट पार्क में पहले टेस्ट के तीसरे दिन रिकॉर्ड सातवीं बार एक कैलेंडर वर्ष में दो हजार रन बनाने वाले पहले बल्लेबाज बन गए. इससे पहले विराट के नाम श्रीलंकाई दिग्गज कुमार संगकारा के साथ संयुक्त रूप से एक कैलेंडर वर्ष में सबसे अधिक (छह बार) दो हजार रन बनाने का रिकॉर्ड था.

दूसरी पारी में हासिल किया मुकाम
विराट कोहली (इस टेस्ट से पहले 1934 रन) को 2023 में सभी प्रारूपों में दो हजार रन तक पहुंचने के लिए 66 रनों की आवश्यकता थी. पहली पारी में वह 38 रन पर आउट हो गये थे. दूसरी पारी में 28 रन बनाते ही यह अनोखा कीर्तिमान उनके नाम हो गया. कोहली दक्षिण अफ्रीका में भारत के लिए सभी प्रारूपों में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी भी बन गए. वह सचिन तेंदुलकर के 1724 रन (छह शतकों सहित) से आगे निकल गये हैं.

दक्षिण अफ्रीका में सभी प्रारूपों में कोहली के नाम अब 29 मैचों में 1750 रन हैं, जिसमें पांच शतक शामिल हैं. भारत के पूर्व कप्तान एकदिवसीय मैचों में 74.83 की औसत से 898 रन बनाकर दक्षिण अफ्रीका में भारतीय बल्लेबाजी चार्ट में शीर्ष पर हैं.

भारत को मिली शर्मनाक हार
दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ पहले टेस्ट में गुरुवार को भारत को पारी और 32 रन से करारी हार का सामना करना पड़ा. दक्षिण अफ्रीका ने तीन दिन में ही मैच जीत लिया. पहली पारी के आधार पर दक्षिण अफ्रीका को 163 रन की लीड देने के बाद दूसरी पारी में भारत की पूरी टीम 34.1 ओवर में 131 रन पर सिमट गई. विराट कोहली ने सबसे ज्यादा 76 रन (82 गेंद, 12 चौके, एक छक्का) बनाये और सबसे आखिर में आउट हुए. वह जेन्सन की गेंद पर बाउंड्री लगाने के चक्कर में कैच आउट हो गये. रबाडा ने मिडऑन से बाईं तरफ दौड़ते हुए शानदार कैच लपका.

दूसरा कोई बल्लेबाज उनका साथ नहीं दे सका. कोहली के अलावा सिर्फ शुभमन गिल (26 रन) ही दहाई का आँकड़ा पार कर सके. प्रसिद्ध कृष्णा शून्य पर नाबाद रहे.

 

ट्रेंडिंग न्यूज़