PAK vs NZ, T20I: लाहौर में बाबर ने रचा इतिहास, शतक लगा कोहली को पछाड़ा, तोड़ा रोहित का भी रिकॉर्ड

Babar Azma, PAK vs NZ, T20I: पाकिस्तान और न्यूजीलैंड के बीच खेली जा रही 5 मैचों की टी20 सीरीज का दूसरा मैच लाहौर के मैदान पर खेला गया जहां पर पाकिस्तानी क्रिकेट टीम के कप्तान बाबर आजम ने महज 58 गेंदों का सामना कर नाबाद 101 रनों की पारी खेली और टी20 प्रारूप में अपना तीसरा शतक जड़ा.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Apr 17, 2023, 04:28 PM IST
  • रोहित शर्मा से आगे निकले बाबर आजम
  • बाबर ने विराट के रिकॉर्ड को भी तोड़ा
PAK vs NZ, T20I: लाहौर में बाबर ने रचा इतिहास, शतक लगा कोहली को पछाड़ा, तोड़ा रोहित का भी रिकॉर्ड

Babar Azma, PAK vs NZ, T20I: पाकिस्तान और न्यूजीलैंड के बीच खेली जा रही 5 मैचों की टी20 सीरीज का दूसरा मैच लाहौर के मैदान पर खेला गया जहां पर पाकिस्तानी क्रिकेट टीम के कप्तान बाबर आजम ने महज 58 गेंदों का सामना कर नाबाद 101 रनों की पारी खेली और टी20 प्रारूप में अपना तीसरा शतक जड़ा. बाबर आजम ने अपनी इस पारी के दौरान 11 चौके और 3 छक्के भी लगाये.

इतना ही नहीं बाबर आजम अपनी पूरी पारी के दौरान नाबाद ही रहे और एक छोर को संभाले रखा. इससे पहले जब बाबर आजम पाकिस्तान के लिये अपना 100वां अंतर्राष्ट्रीय टी20 मैच खेलने उतरे थे कुछ खास कर पाने में नाकाम रहे थे और महज 9 रन बनाकर वापस पवेलियन लौटे थे. लेकिन जब दूसरे मैच में वो उतरे तो एक मिशन के साथ आये और आते ही अटैकिंग शॉट लगाते दिखे. इस दौरान उनका स्ट्राइक रेट 174.14 का रहा.

बाबर के शतक की बदौलत पाकिस्तान की टीम ने 5 मैचों की टी20 सीरीज के दूसरे मैच में 38 रन से जीत हासिल की और 2-0 की अजेय बढ़त बना ली. बाबर आजम ने अपनी शतकीय पारी के चलते कई रिकॉर्ड भी बनाये और तोड़े, आइये एक नजर उन पर डालते हैं.

रोहित शर्मा से आगे निकले बाबर आजम

बाबर आजम ने इस मैच में अपने अंतर्राष्ट्रीय टी20 करियर का तीसरा शतक लगाया और तीनों ही शतक बतौर कप्तान लगाये हैं. भारतीय कप्तान रोहित शर्मा ने अंतर्राष्ट्रीय टी20 मैचों में 4 शतक लगाये हैं लेकिन बतौर कप्तान सिर्फ 2 ही आये हैं. ऐसे में बाबर कप्तान के रूप में सबसे ज्यादा T20I शतक लगाने वाले खिलाड़ियों की लिस्ट में रोहित से आगे निकल गये हैं. वहीं ओवर ऑल रिकॉर्ड की बात करें तो सबसे ज्यादा शतक लगाने वाले खिलाड़ियों की लिस्ट में वो ऑस्ट्रेलिया के ग्लेन मैक्सवेल, न्यूजीलैंड के कॉलिन मुनरो और भारत के सूर्यकुमार यादव के साथ दूसरे पायदान पर काबिज हैं.

बाबर ने विराट के रिकॉर्ड को भी तोड़ा

बाबर आजम ने सभी टी20 प्रारूप मैचों में 9 शतक पूरे कर लिये हैं और इस प्रारूप में सबसे ज्यादा शतक लगाने वाले खिलाड़ियों की लिस्ट में क्रिस गेल के बाद दूसरे पायदान पर पहुंच गये हैं. इसमें अंतर्राष्ट्रीय और घरेलू दोनों शतक हैं. बतौर कप्तान बाबर का यह छठा टी20 शतक रहा, जिसके साथ ही उन्होंने साउथ अफ्रीका के फाफ डुप्लेसिस (5) और विराट कोहली (5) को लिस्ट में पछाड़ दिया है.

इसे भी पढ़ें- GT vs RR, Dream 11: अहमदाबाद में फिर दिखेगा पिछले सीजन के फाइनल का रिप्ले, जानें किन प्लेयर्स पर दांव लगा जीत सकते हैं करोड़ों

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़