PAK vs NZ: जीत से बस 7 विकेट दूर है न्यूजीलैंड, फिर हार की कगार पर पाकिस्तान

PAK vs NZ: पाकिस्तान और न्यूजीलैंड के बीच खेली जा रही 2 मैचों की टेस्ट सीरीज का आखिरी मैच करांची के मैदान पर खेला जा रहा है, जहां पर सपाट पिच के बावजूद मैच रोमांचक स्थिति में पहुंच गया है. सीरीज का पहला मैच खराब रोशन की चलते बीच में ही रोकना पड़ा था और कीवी टीम जीत की दहलीज पर पहुंचने के बाद भी उसका स्वाद नहीं चख पाई थी.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jan 6, 2023, 11:38 AM IST
  • पाकिस्तान को मिला 319 का लक्ष्य
  • जीत के लिये हासिल करना होगा सबसे बड़ा स्कोर
PAK vs NZ: जीत से बस 7 विकेट दूर है न्यूजीलैंड, फिर हार की कगार पर पाकिस्तान

PAK vs NZ: पाकिस्तान और न्यूजीलैंड के बीच खेली जा रही 2 मैचों की टेस्ट सीरीज का आखिरी मैच करांची के मैदान पर खेला जा रहा है, जहां पर सपाट पिच के बावजूद मैच रोमांचक स्थिति में पहुंच गया है. सीरीज का पहला मैच खराब रोशन की चलते बीच में ही रोकना पड़ा था और कीवी टीम जीत की दहलीज पर पहुंचने के बाद भी उसका स्वाद नहीं चख पाई थी.

वहीं पर कीवी टीम एक बार फिर से जीत की दहलीज पर खड़ी है और मैच के आखिरी दिन (14 ओवर के खेल के बाद ) उसे सीरीज और मैच को अपने नाम करने के लिये सिर्फ 7 विकेट की दरकार रह गई है तो वहीं पर पाकिस्तान की टीम को 281 रन की जरूरत है.

पाकिस्तान को मिला 319 का लक्ष्य

दूसरे टेस्ट के चौथे दिन की समाप्ति पर पाकिस्तान ने न्यूजीलैंड के खिलाफ जीत के लिए 319 रन का पीछा करते हुए बिना कोई रन बनाये दो विकेट गंवा दिये थे वहीं पर तीसरे दिन 35 रन के स्कोर पर अपना तीसरा विकेट गंवा दिया. पाकिस्तान में 20 साल के बाद टेस्ट मैच खेल रही न्यूजीलैंड की टीम ने श्रृंखला को जीतने की कोशिश के तहत अपनी दूसरी पारी पांच विकेट पर 277 रन पर घोषित कर दी और पहली पारी में मिली बढ़त के चलते पाकिस्तान को 319 रन का लक्ष्य दिया. 

टीम ने इसके बाद 2.5 ओवर के खेल में सलामी बल्लेबाज अब्दुल्ला शफीक और नाइट वॉचमैन मीर हमजा को आउट कर मैच पर अपना दबदबा बनाया. स्टंप्स के समय पाकिस्तान का स्कोर बिना किसी रन के दो विकेट था. पाकिस्तान के लिये पहली पारी में अर्धशतकीय पारी खेलने वाले इमाम उल हक पांचवे दिन ईश सोढी की गेंद पर बोल्ड होकर वापस लौटे और कीवी टीम को तीसरी सफलता मिली.

पाकिस्तान की टीम को मैच जीतने के लिए घरेलू सरजमीं पर सबसे बड़ा लक्ष्य हासिल करना होगा. टीम ने इससे पहले इसी मैदान पर 1994 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 314 रनों के लक्ष्य को नौ विकेट गंवा कर हासिल किया था. 

जीत के लिये हासिल करना होगा सबसे बड़ा स्कोर

उल्लेखनीय है कि चौथे दिन के खेल के दौरान अंपायरों के कई बार गलत फैसले दिये, जिसमें से ज्यादातर को रिव्यू की मदद से पलट दिया गया. कप्तान टिम साउदी ने पाकिस्तान की दूसरी पारी की दूसरी गेंद पर ही शफीक जबकि तीसरे ओवर में गेंदबाजी के लिए आये सोढ़ी ने हमजा को बोल्ड किया.

टॉम ब्लंडेल (74) और माइकल ब्रेसवेल (नाबाद 74) ने पांचवें विकेट के लिए 127 रनों की साझेदारी कर न्यूजीलैंड को मजबूती दी. ब्लंडेल तेजी से रन बनाने के चक्कर में अगा सलमान (42 रन पर एक विकेट) पर आउट हुए. इस साझेदारी के टूटने के थोड़ी देर बार न्यूजीलैंड ने पारी घोषित कर दी. न्यूजीलैंड ने पाकिस्तान की पहली पारी को 408 रन पर समेट कर 41 रन की बढ़त हासिल की. 

14 रन के अंदर 3 विकेट झटक पाकिस्तान ने की थी वापसी

पाकिस्तान ने हालांकि दूसरे सत्र में 14 रन के अंदर तीन विकेट झटक कर मैच में वापसी की. नसीम शाह की गेंद पर अबरार अहमद ने शानदार कैच लपककर लैथम को आउट किया और विलियमसन के साथ उनकी 109 रन की साझेदारी को तोड़ा. अबरार ने इसके बाद विलियमसन को पगबाधा किया. जुलाई के बाद पहला टेस्ट खेल रहे हसन अली ने हेनरी निकोल्स (पांच)  के रूप में इस मैच की पहली सफलता हासिल की. लैथम ने करियर की 25वीं अर्धशतकीय पारी के दौरान 11 चौके लगाये. 

इससे पहले डेवॉन कोन्वे को पहली गेंद पर ही मीर हमजा ने बोल्ड किया. हमजा ने चार साल के बाद टेस्ट में पहला विकेट लिया. इसके बाद लैथम और विलियमसन ने संभल कर बल्लेबाजी करते हुए लंच तक स्कोर एक विकेट पर 76 रन कर दिया. दिन की शुरुआत में लेग स्पिनर ईश सोढ़ी (95 रन पर तीन विकेट) ने अबरार को पगबाधा कर पाकिस्तान की पहली पारी को समेटा. बायें हाथ के स्पिनर एजाज पटेल ने भी तीन विकेट लिये जिससे पाकिस्तान ने अपने आखिरी पांच विकेट 23 के अंदर गंवा दिये. 

यह भी पढ़िएः Asia Cup 2023: फिर से एक ही ग्रुप में होंगे भारत-पाकिस्तान, जानें कब खेला जाएगा एशिया कप का टूर्नामेंट

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़