IPL में एक स्टंप की कीमत जानकर फटी रह जाएगी आपकी आंखें, अर्शदीप ने दो गेंदों में दो विकेट तोड़ जानें कितने का किया नुकसान

MI vs PBKS, IPL 2023: आईपीएल 2023 का 31 वां मैच वानखेड़े के मैदान पर खेला गया जहां पर पंजाब किंग्स की टीम ने आखिरी ओवर के रोमांच में 13 रन से जीत हासिल की और 7 मैचों में 8 अंक हासिल कर अंकतालिका में पांचवे पायदान पर पहुंच गई. इस मैच में जीत के हीरो भले ही सैम कर्रन रहे हों लेकिन अर्शदीप सिंह के आखिरी ओवर के चलते ही पंजाब की टीम चौथी जीत हासिल कर सकी है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Apr 23, 2023, 01:04 PM IST
  • आखिरी ओवर में दिये सिर्फ 2 रन
  • 2 गेंदों में बीसीसीआई को लगाया लाखों का चूना
IPL में एक स्टंप की कीमत जानकर फटी रह जाएगी आपकी आंखें, अर्शदीप ने दो गेंदों में दो विकेट तोड़ जानें कितने का किया नुकसान

MI vs PBKS, IPL 2023: आईपीएल 2023 का 31 वां मैच वानखेड़े के मैदान पर खेला गया जहां पर पंजाब किंग्स की टीम ने आखिरी ओवर के रोमांच में 13 रन से जीत हासिल की और 7 मैचों में 8 अंक हासिल कर अंकतालिका में पांचवे पायदान पर पहुंच गई. इस मैच में जीत के हीरो भले ही सैम कर्रन रहे हों लेकिन अर्शदीप सिंह के आखिरी ओवर के चलते ही पंजाब की टीम चौथी जीत हासिल कर सकी है.

आखिरी ओवर में दिये सिर्फ 2 रन

आखिरी ओवर में 16 रन का बचाव करने उतरे अर्शदीप सिंह ने बेहद शानदार गेंदबाजी करते हुए दो गेंदों पर लगातार 2 विकेट लिए और ओवर से मात्र 2 रन दिया जिसके चलते पंजाब किंग्स की टीम ने 2 रन से मैच जीत लिया. इस ओवर में भले ही अर्शदीप सिंह ने टीम को जीत दिलाई लेकिन अपनी गेंदबाजी से बीसीसीआई को महज 2 गेंदों पर 60 लाख का चूना लगा दिया. अब आप पूछेंगे कैसे तो हम आपको उसका जवाब देते हैं.

2 गेंदों में बीसीसीआई को लगाया लाखों का चूना

दरअसल आखिरी ओवर में अर्शदीप सिंह ने तीसरी गेंद पर पहले तिलक वर्मा और चौथी गेंद पर इम्पैक्ट प्लेयर नेहल वाधेरा को बोल्ड मारा. मजेदार बात यह रही कि दोनों ही गेंदों पर अर्शदीप सिंह ने मिडिल स्टंप को तोड़ डाला.इसका मतलब है कि ये अब दोबारा काम में नहीं आ सकते.

क्रिकेट में कैमरा और जिंग बेल्स के साथ एलईडी स्टंप के सेट की कीमत ब्रांड, डिज़ाइन और सुविधाओं जैसे कई कारकों के आधार पर अलग-अलग हो सकती है. सामान्य तौर पर, कैमरे और जिंग बेल्स के साथ एलईडी स्टंप के एक हाई लेवल सेट की कीमत कुछ हजार डॉलर से लेकर दसियों हजार डॉलर तक हो सकती है.

40 लाख तक जा सकती है एक स्टंप की कीमत

उदाहरण के लिए, जिंग सिस्टम, जिसमें कैमरे और जिंग बेल्स के साथ एलईडी स्टंप शामिल हैं, स्टंप्स और बेल्स के कई सेट के साथ एक पूरी प्रणाली के लिए लगभग $40,000 से $50,000 [INR 32 लाख से 41 लाख] खर्च कर सकते हैं. StumpVision और Intelliconn जैसी अन्य कंपनियां भी इसी तरह के सिस्टम पेश करती हैं जिनकी कीमत $5,000 से $20,000 तक हो सकती है. [4 लाख से 16 लाख रुपए]

कितने के थे अर्शदीप के तोड़े हुए स्टंप्स

यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि विक्रेता, स्थान और उपलब्धता जैसे कई कारकों के आधार पर लागत भिन्न हो सकती है. इसी वजह से खरीदारी का निर्णय लेने से पहले कुछ रिसर्च करना और कीमतों की तुलना करना हमेशा ही एक अच्छा विचार है और कई मीडिया रिपोर्टों के अनुसार, अर्शदीप की ओर से तोड़े गए एक स्टंप की कीमत 8-10 लाख रुपये के बीच है. जरा सोचिए कि एक आम आदमी इतने पैसे से क्या खरीद सकता है - बहुत सारे आईफोन या एक अच्छी स्पोर्ट्स बाइक या एक बजट एसयूवी.

आखिरी 6 ओवर्स में पंजाब ने बटोरे 109 रन

टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी पंजाब किंग्स की टीम ने पहले 14 ओवर्स में सिर्फ 105 रन ही बनाए थे लेकिन आखिरी के 6 ओवर्स में उसने सैम कर्रन (55), हरप्रीत सिंह भाटिया (41) और जितेश शर्मा (25 रन) की आतिशी पारियों के दम पर 109 रन जोड़े और इस मैदान पर आईपीएल का दूसरा सबसे बड़ा स्कोर खड़ा किया.

मुंबई को 17 गेंद में थी 34 रन की दरकार

पंजाब किंग्स की टीम ने इस मैच में 8 विकेट खोकर 214 रन का स्कोर खड़ा किया जिसके जवाब में मुंबई इंडियंस ने बेहतरीन बल्लेबाजी की और 15 ओवर्स तक 149 रन बना लिए. मुंबई को जीत के लिये आखिरी 5 ओवर्स में 66 रन की दरकार थी और उसने अगले 2 ओवर्स में 26 रन जोड़कर इस समीकरण को 40 कर दिया. 18वें ओवर की पहली ही गेंद पर टिम डेविड ने छक्का जड़कर इसे 17 गेंद में 34 कर दिया और लगा की मुंबई इस स्कोर को चेज कर सकती है.

अर्शदीप की गेंदबाजी ने पलटा मैच

हालांकि अर्शदीप सिंह को कुछ और ही मंजूर था और उन्होंने इसी ओवर में सूर्यकुमार यादव (26 गेंद में 57 रन) को आउट कर वापस पवेलियन भेज दिया. इसके बावजूद उतार-चढ़ाव का सिलसिला जारी रहा और  12 गेंद में समीकरण 31 रन का पहुंच गया. 19वें ओवर में मुंबई की टीम ने 15 रन बटोरे और समीकरण 6 गेंद में 16 रन का रहा. यहां पर अर्शदीप ने फिर से शानदार गेंदबाजी की और मुंबई को 13 रन से मात देने में कामयाब रहे.

इसे भी पढ़ें- MI vs PBKS, IPL 2023: जानें कहां मुंबई के हाथ से फिसली जीत, रोहित सेना की 3 गलतियां जिनके चलते हार से बची पंजाब किंग्स

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़