KKR vs RCB, IPL 2023: क्या जीत के साथ घर में वापसी कर पाएगी कोलकाता, जानें किसका पलड़ा है भारी

KKR vs RCB, IPL 2023: इंडियन प्रीमियर लीग का 9वां मैच कोलकाता नाइट राइडर्स की टीम के लिये होमकमिंग साबित होने वाला है जहां पर कोलकाता नाइट राइडर्स की टीम करीब 4 साल बाद अपने घरेलू मैदान पर वापसी करने जा रही है. ऐसे में अपने प्रमुख खिलाड़ियों के गैरमौजूदगी से केकेआर की टीम का संतुलन बिगड़ गया है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Apr 5, 2023, 05:11 PM IST
  • हार के साथ ही कोलकाता को लगा दोहरा झटका
  • शाकिब की जगह जेसन रॉय को टीम से जोड़ा
KKR vs RCB, IPL 2023: क्या जीत के साथ घर में वापसी कर पाएगी कोलकाता, जानें किसका पलड़ा है भारी

KKR vs RCB, IPL 2023: इंडियन प्रीमियर लीग का 9वां मैच कोलकाता नाइट राइडर्स की टीम के लिये होमकमिंग साबित होने वाला है जहां पर कोलकाता नाइट राइडर्स की टीम करीब 4 साल बाद अपने घरेलू मैदान पर वापसी करने जा रही है. ऐसे में अपने प्रमुख खिलाड़ियों के गैरमौजूदगी से केकेआर की टीम का संतुलन बिगड़ गया है.

वहीं दूसरी ओर कई स्टार खिलाड़ियों से सुसज्जित रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (आरसीबी) की टीम अपना पहला मैच जीत कर आ रही है और आत्म-विश्वास से लबरेज होगी. ऐसे में केकेआर की टीम ईडन गार्डन्स के मैदान पर खेले जाने वाले इस मैच में घरेलू परिस्थितियों का फायदा उठाने की कोशिश करेगी.

हार के साथ ही कोलकाता को लगा दोहरा झटका

केकेआर ने अपने अभियान की शुरुआत पंजाब किंग्स के खिलाफ डकवर्थ लुईस पद्धति से सात रन की हार से की और इसके बाद उसे दो और झटके सहने पड़े. पहला बांग्लादेश के स्टार ऑलराउंडर शाकिब अल हसन पारिवारिक कारणों और अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट की प्रतिबद्धताओं के कारण टूर्नामेंट से हट गए जबकि इसके अगले दिन नियमित कप्तान और मुख्य बल्लेबाज श्रेयस अय्यर पूरे आईपीएल से बाहर हो गए क्योंकि उन्हें पीठ की अपनी चोट का ऑपरेशन करवाना है.

शाकिब की जगह जेसन रॉय को टीम से जोड़ा

केकेआर ने नितीश राणा को कार्यवाहक कप्तान नियुक्त किया था. उसे अपने नियमित कप्तान की दूसरे चरण में वापसी की उम्मीद थी लेकिन अब जबकि वह टूर्नामेंट से बाहर हो गए हैं तब चंद्रकांत पंडित की कोचिंग वाली टीम नेतृत्व के संकट से भी जूझ रही है. केकेआर की टीम ने शाकिब अल हसन की जगह इंग्लैंड के सलामी बल्लेबाज जेसन रॉय को टीम में शामिल जरूर किया है लेकिन अय्यर के रिप्लेसमेंट का ऐलान नहीं किया है. ऐसे में रॉय तीसरे मैच के साथ टीम के प्लेइंग 11 में चयन के लिये उपलब्ध हो सकते हैं.

1438 दिन बाद ईडन गार्डन्स पर उतरेगी केकेआर की टीम

राणा को दिल्ली की तरफ से सफेद गेंद की क्रिकेट में कप्तानी करने का अनुभव है और उनके सामने अब अपनी टीम को घरेलू मैदान पर वापसी दिलाने की बड़ी चुनौती है. केकेआर 1438 दिन के बाद ईडन गार्डंस पर अपना पहला मैच खेलेगा और माना जा रहा है कि फ्रेंचाइजी के मालिक शाहरुख खान भी इस दौरान उपस्थित रहेंगे.

केकेआर ने अपने घरेलू मैदान पर अपना आखिरी मैच कोविड-19 महामारी से पहले 28 अप्रैल 2019 को खेला था जिसमें उसने मुंबई इंडियंस को 34 रन से हराया था. दोनों टीम इस मैच में उत्साह से लबरेज रहेंगी क्योंकि आरसीबी की टीम में दर्शकों के चहेते विराट कोहली शामिल हैं.

केकेआर की बल्लेबाजी हुई कमजोर

अय्यर की अनुपस्थिति में केकेआर के बल्लेबाजी कमजोर हो गई है. पंजाब के खिलाफ पिछले मैच में उसकी पारी का आकर्षण आंद्रे रसेल और वेंकटेश अय्यर के बीच 50 रन की साझेदारी रही. केकेआर के लिए अफगानिस्तान के विकेटकीपर बल्लेबाज रहमनुल्लाह गुरबाज की 22 रन की तेजतर्रार पारी भी सकारात्मक पहलू रही लेकिन गेंदबाजी में उसके मुख्य गेंदबाज टिम साउदी और सुनील नारायण ने रन लुटाए जो उसके लिए चिंता का विषय है.

ईडन गार्डन्स पर होगी कोहली-डुप्लेसिस की परीक्षा

केकेआर के आक्रमण की फाफ डुप्लेसिस और विराट कोहली के सामने कड़ी परीक्षा होगी. कोहली ने मुंबई इंडियंस के खिलाफ पिछले मैच में आठ विकेट से जीत में नाबाद 82 रन की शानदार पारी खेली थी.

टॉप्ले की जगह विली को मिलेगा मौका

आरसीबी के पास मोहम्मद सिराज, हर्षल पटेल और आकाशदीप के रूप में उपयोगी तेज गेंदबाजी आक्रमण है जो ईडन गार्डंस की अनुकूल परिस्थितियों का फायदा उठा सकते हैं. उसे हालांकि इंग्लैंड के तेज गेंदबाज रीज टॉप्ले की कमी खलेगी जिनके कंधे में चोट लग गई है. उनकी जगह डेविड विली को प्लेइंग 11 में रखे जाने की संभावना है.

टीम इस प्रकार हैं:

कोलकाता नाइट राइडर्स: नीतीश राणा (कप्तान), रहमानुल्लाह गुरबाज, वेंकटेश अय्यर, आंद्रे रसेल, सुनील नारायण, शार्दुल ठाकुर, लॉकी फर्ग्यूसन, उमेश यादव, टिम साउदी, हर्षित राणा, वरुण चक्रवर्ती, अनुकुल रॉय, रिंकू सिंह, एन. जगदीसन, वैभव अरोड़ा, सुयश शर्मा, डेविड वीज, कुलवंत खेजरोलिया, लिटन दास और मनदीप सिंह.

रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर: फाफ डुप्लेसी (कप्तान), विराट कोहली, सुयश प्रभुदेसाई, दिनेश कार्तिक, अनुज रावत, फिन एलेन, ग्लेन मैक्सवेल, वानिंदु हसरंगा, शाहबाज़ अहमद, हर्षल पटेल, डेविड विली, कर्ण शर्मा, महिपाल लोमरोर, मोहम्मद सिराज, जोश हेजलवुड, सिद्धार्थ कौल, आकाश दीप, रीज टॉप्ले, हिमांशु शर्मा और माइकल ब्रेसवेल. मैच शाम 7.30 बजे शुरू होगा.

इसे भी पढ़ें- WPL 2024: महिला प्रीमियर लीग के दूसरे सीजन में जुड़ेगा ये नया नियम, अरुण धूमल ने किया बड़ा खुलासा

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़