WTC Final: जानें कैसे दूसरी बार फाइनल में पहुंच सकता है भारत, इन बातों पर टिका है समीकरण

ICC World Test Championship 2023: आईसीसी की ओर से आयोजित किये जा रहे विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप के दूसरे संस्करण के फाइनल का समीकरण हर मैच के साथ रोमांचक होता जा रहा है, जिसे देखते हुए आइये एक नजर हम सभी समीकरण पर डालते हैं जो कि भारत को फाइनल में पहुंचाते नजर आ रहे हैं.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Dec 13, 2022, 01:23 PM IST
  • जानें कैसे फाइनल में पहुंच सकता है भारत
  • अहम साबित होगी बांग्लादेश के खिलाफ टेस्ट सीरीज
 WTC Final: जानें कैसे दूसरी बार फाइनल में पहुंच सकता है भारत, इन बातों पर टिका है समीकरण

ICC World Test Championship 2023: आईसीसी की ओर से आयोजित किये जा रहे विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप के दूसरे संस्करण के फाइनल का समीकरण हर मैच के साथ रोमांचक होता जा रहा है. जहां भारत को लगातार दूसरी बार विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप के फाइनल में जगह बनाने के लिये 14 दिसंबर से बांग्लादेश के खिलाफ शुरू हो रही दो मैचों की टेस्ट सीरीज में क्लीन स्वीप करना सबसे जरूरी होगा.

जानें कैसे फाइनल में पहुंच सकता है भारत

हालांकि इंग्लैंड और पाकिस्तान के बीच खेली जा रही 3 मैचों की टेस्ट सीरीज के पहले दो मैचों में पाकिस्तान के हारने से भारत को फायदा हुआ है. मौजूदा समय में जो स्थिति बनी हुई है उसे देखते हुए यह कहा जा सकता है कि अगर भारतीय टीम अपने बचे हुए सभी 6 मैचों में जीत हासिल कर लेती है तो उसका जीत प्रतिशत का आंकड़ा 68.06 हो जाएगा.

फिलहाल भारतीय टीम अंकतालिका में चौथे पायदान पर 52.08 प्रतिशत के साथ काबिज है. अंकतालिका में फिलहाल भारत से आगे साउथ अफ्रीका, ऑस्ट्रेलिया और श्रीलंका की टीमें हैं. वहीं दूसरी ओर बांग्लादेश की टीम विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप की रेस से बाहर हो चुकी है लेकिन वो भारत का खेल खराब करने की पूरी कोशिश करती नजर आएगी.

अहम साबित होगी बांग्लादेश के खिलाफ टेस्ट सीरीज

गौरतलब है कि अंकतालिका में पाकिस्तान की टीम भारत को कड़ी टक्कर दे रही थी और पांचवे पायदान पर काबिज थी लेकिन इंग्लैंड के खिलाफ घर पर दो टेस्ट मैचों में हार ने उसे छठे पायदान पर धकेल दिया है और खुद पांचवे पायदान पर पहुंच कर उसकी उम्मीदों को खराब कर दिया है.

बांग्लादेश का करे सूपड़ा साफ

भारत को फाइनल में अपनी जगह पक्की करने के लिये फिलहाल बांग्लादेश की टीम को 2-0 से हराना होगा. अगर टीम को एक भी हार मिलती है तो उसके लिये फाइनल में पहुंचने की राह मुश्किल हो जाएगी और साथ ही उसकी किस्मत दूसरी टीमों के साथ होने वाले मैचों के नतीजे पर निर्भर हो जाएगी.

ऑस्ट्रेलिया से ऐसे जीते सीरीज

बांग्लादेश को क्लीन स्वीप करने के बाद भारतीय टीम को अपने घर में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 4 मैच खेलने हैं. अगर भारतीय टीम बांग्लादेश को क्लीन स्वीप कर देती है तो उसे फाइनल में पहुंचने के लिये ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ कम से कम 3 जीत की दरकार रहेगी और वो 64.35 प्रतिशत के साथ क्वालिफिकेश मार्क पर पहुंच जाएंगे. अगर भारतीय टीम को रेस में बने रहना है तो उसे ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 4-0, 3-1 या 3-0 से सीरीज अपने नाम करनी होगी.

साउथ अफ्रीका को मिले सिर्फ 3 जीत

अपने 6 मुकाबले जीतने के बाद भारतीय टीम को साउथ अफ्रीका के लिये भी उम्मीद करनी होगी कि वो अपने बचे हुए 5 मैचों में से कम से कम 3 मैचों में हार का सामना करे. अगर साउथ अफ्रीकी टीम बिना हारे 3 मैच जीत लेती है तो उसका जीत प्रतिशत 64.44 हो जाएगा और भारत के फाइनल में पहुंचने की उम्मीद भी धूमिल हो जाएगी.

इसे भी पढ़ें- Team India: अस्पताल पहुंचा ये भारतीय खिलाड़ी, लंबे समय के लिये मैदान से हुआ दूर, सोशल मीडिया से खुद दी जानकारी

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़