I.N.D.I.A के लिए गले की फांस बने 'राम मंदिर' पर दिए इन नेताओं के बयान!

Controversial Statements on Ram Mandir: भगवान राम और राम मंदिर को लेकर इन दिनों कई नेताओं ने विवादित बयान दिए हैं, जो इंडिया गठबंधन के लिए परेशानी बन गए हैं. इन नेताओं में स्वामी प्रसाद मौर्य और सैम पित्रोदा भी शामिल हैं.

Written by - Ronak Bhaira | Last Updated : Jan 4, 2024, 03:29 PM IST
  • NCP विधायक ने राम को बताया नॉनवेज
  • फिर मांग ली थी अपने बयान के लिए माफी
I.N.D.I.A के लिए गले की फांस बने 'राम मंदिर' पर दिए इन नेताओं के बयान!

नई दिल्ली: Controversial Statements on Ram Mandir: इसी महीने की 22 जनवरी को राम मंदिर में प्राण प्रतिष्ठा समारोह का आयोजन होने जा रहा है. देशभर में इसको लेकर उत्साह है. सत्ताधारी पार्टी भाजपा इसे भव्य बनाने में कोई कसर नहीं छोड़ रही. हिंदुत्व की पिच पर भाजपा का यह सबसे बड़ा मास्टरस्ट्रोक माना जा रहा है. इसी बीच विपक्षी दलों के लिए उनके अपने ही नेता परेशानी खड़ी कर रहे हैं. राम या राम मंदिर पर उनके द्वारा दिए जाने वाले बयान इंडिया गठबंधन को छवि को नुकसान पहुंचा रहे हैं. हाल का सबसे ताजा उदाहरण NCP (शरद गुट) के विधायक जितेंद्र आव्हाड का है. उन्होंने पहले तो राम को मांसाहारी बताया और बाद में अपने बयान पर माफी मांग ली.

क्या बोले NCP के विधायक?
NCP (शरद गुट) के विधायक जितेंद्र आव्हाड ने कहा, 'राम हमारे हैं, बहुजनों के हैं. भगवान राम शिकार करके खाते थे. हम भी श्री राम के आदर्शों पर चल रहे हैं. राम को आदर्श बताकर लोगों पर शाकाहारी खाना थोपा जा रहा है. जो व्यक्ति 14 वर्षों तक जंगल में रहा हो वह शाकाहारी भोजन खोजने कहां जाएगा?' आव्हाड के इस बयान के बाद विवाद खड़ा हो गया और उन्हें माफी मांगनी पड़ी. उन्होंने कहा कि मुझे बिना रिसर्च किए हुए ये नहीं बोलना चाहिए था.

सैम पित्रोदा ने भी दिया था बयान
कांग्रेस के वरिष्ठ नेता सैम पित्रोदा ने भी हाल ही में राम मंदिर पर एक बयान दिया था, जिसके बाद कांग्रेस को उनके इस बयान से किनारा करना पड़ा. उन्होंने कहा, 'मझे किसी धर्म से कोई परेशानी नहीं है. आप एक बार मंदिर जाकर दर्शन कर सकते हैं, लेकिन इसे एक प्लेटफॉर्म बनाना गलत है. राम मंदिर मुद्दा नहीं है बल्कि बेरोजगारी मुद्दा है.' भाजपा ने पित्रोदा के इस बयान को कांग्रेस की निराशा बाया. इस पर कांग्रेस ने पित्रोदा के बयान से किनारा कर दिया. कांग्रेस के वरिष्ठ नेता जयराम रमेश ने कहा कि सैम पित्रोदा का बयान कांग्रेस का आधिकारिक बयान नहीं है. वो कांग्रेस पार्टी की तरफ से नहीं बोलते. 

स्वामी प्रसाद मौर्य का विवादित बयान
समाजवादी पार्टी के नेता स्वामी प्रसाद मौर्य अपने बयानों को लेकर अक्सर विवादों में रहते हैं. हाल ही में उन्होंने कहा, 'भगवान राम की प्राण-प्रतिष्ठा एक ड्रामा है. यह सब साधु संत के भेष में आतंकी हैं.' इस बयान के बाद सपा प्रमुख अखिलेश यादव ने कहा था कि वो स्वामी प्रसाद मौर्य के बयान का समर्थन नहीं करते हैं. इसके बाद डिंपल यादव ने भी मौर्य के बयान से किनारा किया.

इंडिया गठबंधन को क्यों हो सकता है नुकसान
दरअसल, आने वाले लोकसभा चुनाव में राम मंदिर एक बड़ा मुद्दा होगा. यह भाजपा के घोषणा पत्र का भी हिस्सा रहा है. भाजपा इस मुद्दे को राजनितिक रूप से भुनाने का प्रयास करेगी. देश का बहुसंख्यक हिंदू वोटर इस मुद्दे को लेकर भाबुक है और भावनात्मक रूप से जुड़ा है. लिहाजा, यह अन्य मुद्दों पर भारी पड़ेगा. ऐसे में कांग्रेस समेत इंडिया गठबंधन के सभी दल चाहते हैं वो इस मुद्दे पर अग्रेसिव न होकर संयम बरतें. वरना भाजपा इन्हें 'राम-विरोधी' करार देने में सफल साबित हो जाएगी और इससे लोकसभा चुनाव में भारी नुकसान उठाना पड़ सकता है.

ये भी पढ़ें- पन्नू की हत्या की साजिश में शामिल आरोपी नितिन गुप्ता को झटका, SC ने याचिका की खारिज

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़