मूली ज्यादा खाने से कई बीमारियों को मिलता है न्योता, डिहाइड्रेशन से लेकर हाई ब्लड प्रेशर का खतरा

सर्दियों के मौसम में लोग मूली को काफी चाव से खाते हैं. ये विटामिन और मिनरल्स से भरपूर होती है. इसके साथ ही शरीर के लिए भी काफी लाभदायक मानी जाती है. लेकिन इसका अधिक सेवन करने से आपको डिहाइड्रेशन, पेट दर्द, हाई ब्लड प्रेशर जैसी समस्या का सामना करना पर सकता है.

इन सर्दियों के मौसम में लोग काफी चाव से मूली का सेवन करते हैं. कई लोग चावल दाल के साथ तो कई इसे सलाद के रूप में अपनी डाइट में शामिल करते हैं. ये विटामिन और मिनरल्स से भरपूर होता है. लेकिन क्या आप जानते हैं की मूली के अत्याधिक सेवन से आप कई बीमारियों को न्योता दे सकते हैं. ऐसे में आइए जानते हैं मूली के अत्याधिक सेवन से होने वाली बीमारियों के बारे में.

 

1 /5

अगर आप मूली को एक सीमित मात्रा में खाते हैं तो इससे आपका ब्लड प्रेशर कंट्रोल में रहता है लेकिन वहीं दूसरी ओर अगर आप इसका सेवन अधिक मात्रा में करते हैं तो ये हाई ब्लड प्रेशर की समस्या का कारण बन सकता है. ऐसा इसलिए क्योंकि मूली में काफी मात्रा में पोटेशियम पाया जाता है. 

2 /5

अधिक मात्रा में मूली के सेवन से आपके शरीर में आयरन की मात्रा में बढ़ोतरी हो सकती है. ये आपके शरीर के लिए नुकसानदायक साबित हो सकता है. इसकी वजह से आपको उल्टी, पेट दर्द और दस्त जैसी समस्याओं का सामना करना पर सकता है.

3 /5

मूली के अत्याधिक सेवन से शरीर में डिहाइड्रेशन की समस्या होने लगती है. मूली में अधिक मात्रा में पानी मौजूद होता है. अगर आप इसका अधिक सेवन करते हैं तो इससे आपको बार बार पेशाब की समस्या होती है जिस वजह से शरीर में पानी की कमी होने लगती है.  

4 /5

मूली का अधिक सेवन आपकी किडनी के लिए भी नुकसानदायक साबित हो सकता है. मूली के ज्यादा सेवन से आपको बार-बार पेशाब आता है. इस वजह से आपकी किडनी की फंक्शनिंग पर बुरा असर पड़ता है. 

5 /5

कच्ची मूली के अत्याधिक सेवन से थायराइड की समस्या बढ़ सकती है. इसके अलावा डायबिटीज से ग्रस्त लोगों को भी इसके सेवन से बचना चाहिए क्योंकि इससे ब्लड शुगर का लेवल काफी लो हो जाता है.