अक्षय तृतीया पर इन 5 चीजों का करें दान, मां लक्ष्मी पैसों से भर जाएंगी झोली

वैशाख माह के शुक्ल पक्ष की तृतीया को अक्षय तृतीया मनाया जाता है. इस साल अक्षय तृतीया 10 मई को पड़ रही है. अक्षय तृतीया के दिन मां लक्ष्मी और भगवान विष्णु की पूजा की जाती है. कहा जाता है कि अक्षय तृतीया के दिन कुछ चीजों का दान करने से मां लक्ष्मी प्रसन्न होती है.

Akshaya Tritiya 2024: वैशाख माह के शुक्ल पक्ष की तृतीया को अक्षय तृतीया मनाया जाता है. इस साल अक्षय तृतीया 10 मई को पड़ रही है. अक्षय तृतीया के दिन मां लक्ष्मी और भगवान विष्णु की पूजा की जाती है. कहा जाता है कि अक्षय तृतीया के दिन कुछ चीजों का दान करने से मां लक्ष्मी प्रसन्न होती है. चलिए जानते हैं अक्षय तृतीया पर क्या दान करें. 

1 /5

अक्षय तृतीया के दिन वस्त्र का दान बेहद शुभ माना जाता है. जरुरतमंदों को वस्त्र का दान करने से मां लक्ष्मी और भगवान विष्णु प्रसन्न होते हैं.   

2 /5

अक्षय तृतीया के दिन जौ का दान बड़ा दान माना जाता है. जौ के दान को सोने के दान के बराबर माना जाता है. इस दिन जो का दान करने से मां लक्ष्मी की कृपा बनी रहती है. घर में कभी भी अनाज का भंडार खाली नहीं होता है.   

3 /5

अक्षय तृतीया के दिन मिट्टी के घड़े का दान करना बेहद शुभ माना जाता है. ऐसा कहा जाता है कि इस दिन घड़े के दान से मां लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं साथ ही ग्रह दोष भी दूर होते हैं. 

4 /5

अक्षय तृतीया के दिन खाने की चीजें से गुड़, चना, घी, नमक, तिल, चावल और आटा दान करना बेहद फलदायी होता है. मां लक्ष्मी के साथ मां अन्नपूर्णा भी प्रसन्न होती हैं. 

5 /5

अक्षय तृतीया के दिन कुमकुम का दान करें. इससे विवाह में आ रही सभी बाधाएं दूर हो जाएगी. सिंदूर दान करने से वैवाहिक जीवन में चल रही परेशानी और तनाव भी दूर हो जाएगा.