Monkey Fever के क्या हैं लक्षण? कर्नाटक में ले चुका है महिला की जान

Monkey Fever Symptoms: राज्य सरकार ने प्रभावी टीकाकरण के लिए भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद (ICMR) के साथ बातचीत की है और अधिकारियों को जल्द ही टीकाकरण होने की उम्मीद है. जिन क्षेत्रों में बीमारी का पता चला है, वहां जागरूकता कार्यक्रम भी चलाया जा रहा है.

Written by - IANS | Last Updated : Feb 22, 2024, 04:39 PM IST
  • अब तक दो मौतें हुई
  • मंकी फीवर के 103 सक्रिय मामले
Monkey Fever के क्या हैं लक्षण? कर्नाटक में ले चुका है महिला की जान

Monkey Fever Symptoms: कर्नाटक के उत्तर कन्नड़ जिले में गुरुवार को मंकी फीवर के नाम से मशहूर क्यासानूर फॉरेस्ट डिजीज (KFD) से 65 वर्षीय एक महिला की मौत हो गई. यह जिले में मंकी फीवर से होने वाली पहली मौत है. स्वास्थ्य अधिकारी इसे लेकर चिंतित हैं क्योंकि प्रभावी टीकाकरण अभी तक उपलब्ध नहीं है.

सिद्दापुर कस्बे के निकट जिद्दी गांव की रहने वाली महिला की हालत बुधवार को गंभीर हो गई. राज्य के स्वास्थ्य मंत्री दिनेश गुंडू राव ने हाल ही में तीन जिलों के विधायकों और अधिकारियों के साथ एक उच्च स्तरीय बैठक की थी, जहां बीमारी के प्रकोप के कारण स्थिति चिंताजनक हो गई है.

राज्य में मंकी फीवर के 103 सक्रिय मामले हैं. अब तक दो मौतें हुई हैं, जिनमें से एक-एक चिक्कमगलुरु और शिवमोग्गा जिलों में है. राज्य सरकार ने प्रभावी टीकाकरण के लिए भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद (ICMR) के साथ बातचीत की है और अधिकारियों को जल्द ही टीकाकरण होने की उम्मीद है. जिन क्षेत्रों में बीमारी का पता चला है, वहां जागरूकता कार्यक्रम भी चलाया जा रहा है.

मंकी फीवर क्या बीमारी है?
मंकी फीवर एक टिक-जनित वायरल रक्तस्रावी बीमारी है जो मनुष्यों और अन्य प्राइमेट्स के लिए घातक हो सकती है. केएफडी के लक्षण अचानक ठंड लगना, बुखार और सिरदर्द के साथ शुरू होते हैं. शुरुआती लक्षण के तीन-चार दिन बाद उल्टी, गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल लक्षण और रक्तस्राव की समस्याओं के साथ गंभीर मांसपेशियों में दर्द हो सकता है.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़