Kalpana Soren: हेमंत सोरेन की पत्नी कल्पना बन सकती हैं CM, लेकिन यहां फंसा पेंच...

Who is Kalpana Soren: हेमंत सोरेन के भाई बसंत सोरेन और भाभी सीता सोरेन भी विधायक हैं. वो कल्पना को सीएम बनाए जाने की चर्चा से नाराज बताए जा रहे हैं.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jan 30, 2024, 10:25 PM IST
  • रांची में पैदा हुईं कल्पना
  • 2007 में हेमंत से शादी हुई
Kalpana Soren: हेमंत सोरेन की पत्नी कल्पना बन सकती हैं CM, लेकिन यहां फंसा पेंच...

नई दिल्ली: Who is Kalpana Soren: झारखंड में गठबंधन के विधायकों की बैठक हो गई है. इसमें विधायकों ने CM हेमंत सोरेन (Hemant Soren) की पत्नी कल्पना सोरेन को मुख्यमंत्री बनाने के प्रस्ताव पर चर्चा हुई. यदि कल्पना सोरेन को CM बनाया जाता है तो वो झारखंड की पहली महिला मुख्यमंत्री होंगी. कल्पना सोरेन फिलहाल कहीं से भी विधायक नहीं हैं. 

यहां अटका पेंच
मंगलवार को सीएम आवास पर मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने दो बैठक की. इनमें कल्पना को सीएम बनाने के प्रस्ताव पर चर्चा हुई. लेकिन इस बैठक में JMM के 7 विधायक मौजूद नहीं रहे. इनमें हेमंत सोरेन के भाई बसंत सोरेन और भाभी सीता सोरेन भी शामिल हैं. ऐसी चर्चा है कि ये विधायक कल्पना सोरेन को CM बनाए जाने की चर्चा से नाराज हैं.

कौन हैं कल्पना सोरेन?
कल्पना सोरेन झारखंड के सीएम हेमंत सोरेन की पत्नी हैं. कल्पना 1976 में रांची में पैदा हुईं. वो मूल रूप से ओडिशा के मयूरभंज की हैं. कल्पना सोरेन  ग्रेजुएट हैं. साल 2006 में 7 फरवरी को कल्पना की हेमंत सोरेन से शादी हुई थी. कल्पना एक प्ले स्कूल भी चलाती हैं. हेमंत और कल्पना के दो बच्चे हैं, इनका नाम निखिल और अंश है. 

क्या बिना विधायक बने बन सकते हैं CM?
नियम के मुताबिक, बिना विधायक बने भी मुख्यमंत्री बना जा सकता है. लेकिन मुख्यमंत्री बनने के बाद 6 माह के भीतर विधायक बनना भी जरूरी है. यदि 6 माह में कोई विधायक नहीं बनता है, तो उसे मुख्यमंत्री पद से हटना पड़ता है. ऐसी चर्चा है कि सीएम हेमंत सोरेन की पत्नी कल्पना सोरेन गांडेय सीट से विधायक बन सकती हैं. यहां से JMM विधायक सरफराज अहमद ने इस्तीफा दे दिया. 

हेमंत सोरेन क्यों दे सकते हैं इस्तीफा?
ED ने जमीन घोटाले में झारखंड CM हेमंत सोरेन को 10 बात नोटिस भेजा, लेकिन वो पेश नहीं हुए. हालांकि, कल यानी 31 जनवरी को हेमंत ईडी के सामने पेश होंगे. जमीन घोटाले मामले में अब तक 14 लोगों की गिरफ्तारी हो चुकी है. इनमें एक IAS भी शामिल हैं. ऐसी चर्चा है कि ईडी इसी मामले में हेमंत सोरेन को भी गिरफ्तार कर सकती हैं.

ये भी पढ़ें- Bihar News: 10 फरवरी को बहुमत साबित करेगी NDA सरकार, इसी दिन से बजट सत्र भी

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़