कब तक पूरी तरह शांत हो जाएगा मणिपुर? जानें टॉप सैन्य अधिकारी ने दिया क्या जवाब?

लेफ्टिनेंट जनरल आर.पी. कलिता ने कहा-मणिपुर में 3 मई को हिंसा भड़कने के बाद असम राइफल्स को बुलाया गया था.  हमने राज्य पुलिस और केंद्रीय सशस्त्र पैरा मिलिट्री के साथ मिलकर काम किया और अगले 7-10 दिन में कुछ हद तक सामान्य स्थिति लाने में सफल रहे. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Dec 16, 2023, 07:00 PM IST
  • मई महीने में शुरू हुई थी हिंसा.
  • अब तक पूरी तरह शांति नहीं.
कब तक पूरी तरह शांत हो जाएगा मणिपुर? जानें टॉप सैन्य अधिकारी ने दिया क्या जवाब?

कोलकाता. इस साल मई महीने में उत्तर-पूर्वी राज्य मणिपुर में शुरू हुई हिंसा की घटनाओं के बाद राज्य अब तक पूरी तरह सामान्य नहीं हुआ है. इंडियन आर्मी की पूर्वी कमान के कमांडर लेफ्टिनेंट जनरल आर.पी. कलिता ने शनिवार को कहा कि संघर्षग्रस्त मणिपुर में शांति लौट रही है, लेकिन सामान्य स्थिति की बहाली के लिए कोई समय सीमा तय नहीं की जा सकती. कलिता ने कहा-केंद्र और राज्य सरकारों के साथ-साथ सुरक्षा बलों द्वारा बातचीत और अन्य माध्यमों से स्थायी शांति लाने के प्रयास जारी हैं.

पैरामिलिट्री के साथ मिलकर किया काम
कलिता ने कहा-मणिपुर में 3 मई को हिंसा भड़कने के बाद असम राइफल्स को बुलाया गया था.  हमने राज्य पुलिस और केंद्रीय सशस्त्र पैरा मिलिट्री के साथ मिलकर काम किया और अगले 7-10 दिन में कुछ हद तक सामान्य स्थिति लाने में सफल रहे. कानून-व्यवस्था की स्थिति काफी हद तक नियंत्रण में आ गई है. मणिपुर में हिंसा की छिटपुट घटनाएं हुई हैं लेकिन सामान्य स्थिति बहाल करने के लिए बातचीत और सक्रिय भूमिका के माध्यम से प्रयास जारी हैं.

सभी प्रयास जारी
कलिता ने कहा-दोनों समुदायों के हाथों में बड़ी संख्या में हथियार होने और सीमा पार म्यांमार में अस्थिरता का असर पड़ा है. छिटपुट घटनाओं की संभावना है लेकिन सामान्य स्थिति बहाल करने के लिए सभी प्रयास जारी हैं. सरकारों की ओर से सुलह प्रक्रिया जारी है. हमारा उद्देश्य हिंसा को कम करना है. दोनों समुदायों के बीच कई ऐतिहासिक मुद्दे हैं और ऐसी चीजों में समय लगता है.

ये भी पढ़ें- राहुल गांधी ने संसद में घुसपैठ को लेकर पीएम मोदी की नीतियों को ठहराया जिम्मेदार, कहा- बेरोजगारी और महंगाई...

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप. 

ट्रेंडिंग न्यूज़