पीएम मोदी ने शहबाज शरीफ को दी बधाई, पाकिस्तान के प्रधानमंत्री के रूप में दूसरा कार्यकाल संभालेंगे

PM Modi congratulates Shehbaz Sharif: पीएम मोदी ने शहबाज शरीफ को दूसरे कार्यकाल के लिए पाकिस्तान के प्रधानमंत्री के रूप में शपथ लेने पर बधाई दी है.

Written by - Nitin Arora | Last Updated : Mar 5, 2024, 10:50 AM IST
  • शहबाज शरीफ को सोमवार को पद की शपथ दिलाई गई
  • शरीफ पाकिस्तान के 77 साल के इतिहास में 24वें प्रधानमंत्री हैं
पीएम मोदी ने शहबाज शरीफ को दी बधाई, पाकिस्तान के प्रधानमंत्री के रूप में दूसरा कार्यकाल संभालेंगे

PM Modi congratulates Shehbaz Sharif:  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को शहबाज शरीफ को पाकिस्तान का प्रधानमंत्री दोबारा चुने जाने पर बधाई दी. X (पूर्व में ट्विटर) पर एक पोस्ट में, पीएम मोदी ने कहा, 'पाकिस्तान के प्रधानमंत्री के रूप में शपथ लेने पर @CMShehbaz को बधाई.' 

एक दिन पहले संसदीय सत्र में चुने जाने के बाद शहबाज शरीफ ने सोमवार को पाकिस्तान के नए प्रधानमंत्री के रूप में शपथ ली.

 

शहबाज शरीफ के बारे में?
क्रिकेटर से नेता बने इमरान खान को पीएम पद से हटाने के बाद वे अप्रैल 2022 से अगस्त 2023 तक पाक के प्रधानमंत्री रहे, लेकिन फिर बाद में अविश्वास मत के बाद उन्हें हटना पड़ा. शहबाज तीन बार के प्रधानमंत्री नवाज शरीफ के छोटे भाई हैं.

उनकी नियुक्ति विवादास्पद है क्योंकि पिछले महीने संसदीय चुनावों में उनके विरोधियों ने दावा किया था कि उनके पक्ष में धांधली हुई थी.

शरीफ की पाकिस्तान मुस्लिम लीग पार्टी, पीएमएल-एन ने सरकार बनाने के लिए पर्याप्त सीटें नहीं जीतीं, लेकिन बहुमत हासिल करने के लिए दूसरों के साथ गठबंधन कर लिया, जिससे दूसरे प्रधानमंत्री पद के लिए उनका रास्ता साफ हो गया.

प्रधानमंत्री बनने के लिए उन्होंने संसद में 201 वोट हासिल किए और पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (PTI) समर्थित उम्मीदवार उमर अयूब को हराया, जिन्हें 92 वोट मिले थे.

पीएम के लिए सोमवार को शपथ ग्रहण समारोह राजधानी इस्लामाबाद में आयोजित किया गया. राष्ट्रपति आरिफ ने शहबाज शरीफ को पीएम पद की शपथ दिलाई. बता दें कि शरीफ पाकिस्तान के 77 साल के इतिहास में 24वें प्रधानमंत्री हैं.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़