LAC पर भारत की तैयारी से तमतमाया चीन, बोला- सीमावर्ती इलाकों में शांति...

पूर्वी लद्दाख में वास्तविक नियंत्रण रेखा (LAC) पर भारत और चीन के बीच का विवाद थमने का नाम नहीं ले रहा है. इसी बीच खबर आ रही है कि चीन के नापाक इरादों पर अंकुश लगाने के लिए भारत सरकार ने LAC पर अपने सैनिकों की मौजूदगी बढ़ा दी है. भारत सरकार का यह कदम चीन को फूटी आंख रास नहीं आया है और उसने भारत के ऊपर LAC में तनाव कम न करने का आरोप लगाया है. 

Written by - Pramit Singh | Last Updated : Mar 9, 2024, 10:08 AM IST
  • LAC पर भारत ने तैनात किए 10,000 सैनिक
  • ‘LAC पर शांति स्थापित करना नहीं चाहता भारत’
LAC पर भारत की तैयारी से तमतमाया चीन, बोला- सीमावर्ती इलाकों में शांति...

नई दिल्लीः पूर्वी लद्दाख में वास्तविक नियंत्रण रेखा (LAC) पर भारत और चीन के बीच का विवाद थमने का नाम नहीं ले रहा है. इसी बीच खबर आ रही है कि चीन के नापाक इरादों पर अंकुश लगाने के लिए भारत सरकार ने LAC पर अपने सैनिकों की मौजूदगी बढ़ा दी है. भारत सरकार का यह कदम चीन को फूटी आंख रास नहीं आया है और उसने भारत के ऊपर LAC में तनाव कम न करने का आरोप लगाया है. 

LAC पर भारत ने तैनात किए 10,000 सैनिक
मीडिया रिपोर्ट्स की मानें, तो चीन से सटी अपनी सीमा पर पकड़ मजबूत करने के लिए भारत सरकार ने 10,000 सैनिकों की एक टुकड़ी को तैनात कर दिया है. ये सैनिक पश्चिमी सीमा से हटाकर यहां पर तैनात किए गए हैं. भारत के इसी रणनीतिक कदम से चीन तमतमा गया है और भारत के ऊपर LAC में शांति न स्थापित करने का आरोप लगा रहा है. 

‘LAC पर शांति स्थापित करना नहीं चाहता भारत’
रिपोर्ट्स की मानें, तो चीन के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता माओ निंग ने कहा, ‘हम भारत के साथ मिलकर सीमा और उससे आसपास के क्षेत्र में शांति और स्थिरता स्थापित करने के लिए तैयार हैं. लेकिन LAC को लेकर भारत का कदम शांति स्थापित करने के पक्ष में नहीं है. सीमावर्ती क्षेत्रों में भारत की सैन्य तैनाती में इजाफे से वहां स्थिति को शांत करने या इन क्षेत्रों में शांति और सुरक्षा की रक्षा करने में मदद नहीं मिलती है.’

‘मुंहतोड़ जवाब देने की स्थिति में है भारत’ 
बता दें कि हाल ही में रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा था कि हमने कभी भी किसी की जमीन पर कब्जा नहीं किया है. ऐसे में अगर कोई हमारे ऊपर हमला करता है, तो हम उसे मुंहतोड़ जवाब देने की स्थिति में हैं. इस दौरान राजनाथ सिंह ने यह भी कहा था कि हमें हर समय युद्ध के लिए तैयार रहने की जरूरत है. यहां तक की शांतिकाल में भी. चाहे जमीन से, हवा से या समुद्र से हो, अगर कोई भारत पर हमला करता है, तो हमारी सेनाएं दृढ़ता से जवाब देने के लिए तैयार हैं. 

अब रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह के इस बयान के कुछ ही दिनों बाद भारत ने चीन से सटे अपने सीमावर्ती इलाके में 10,000 सैनिकों की तैनाती बढ़ा दी है. 

ये भी पढ़ेंः पैगंबर मुहम्मद को लेकर आपत्तिजनक मैसेज करने पर 22 साल के युवक को मौत की सजा, जानें कहां का है मामला?

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़