Modi in Jaipur: फ्रांस के राष्ट्रपति और गणतंत्र दिवस के मुख्य अतिथि इमैनुएल मैक्रों का पीएम मोदी के साथ जयपुर में रोड शो

Modi Road Show in Jaipur: पीएम मोदी और फ्रांस के राष्ट्रपति मैक्रों ने गुरुवार को कड़ी सुरक्षा के बीच रोड शो किया. इससे पहले दोनों नेता जंतर-मंतर से आ रहे थे. दोनों नेताओं ने जयपुर में हवा महल का भी दौरा किया.

Written by - Nitin Arora | Last Updated : Jan 25, 2024, 07:45 PM IST
  • मोदी और मैक्रों जयपुर के प्रतिष्ठित रामबाग पैलेस में रात्रिभोज करेंगे
  • मैक्रों 75वें गणतंत्र दिवस समारोह में मुख्य अतिथि होंगे
Modi in Jaipur: फ्रांस के राष्ट्रपति और गणतंत्र दिवस के मुख्य अतिथि इमैनुएल मैक्रों का पीएम मोदी के साथ जयपुर में रोड शो

Modi Road Show in Jaipur: फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में गणतंत्र दिवस समारोह में भाग लेने से एक दिन पहले 25 जनवरी को राजस्थान के जयपुर पहुंचे. मैक्रों को 26 जनवरी को 75वें गणतंत्र दिवस समारोह में मुख्य अतिथि के तौर पर आमंत्रित किया गया है.

इमैनुएल मैक्रों की यात्रा भारत-फ्रांस रणनीतिक साझेदारी की 25वीं वर्षगांठ के जश्न के रूप में है. विशेष रूप से, मैक्रों इससे पहले मार्च 2018 में राजकीय यात्रा पर और सितंबर 2023 में दिल्ली G20 शिखर सम्मेलन के लिए आधिकारिक यात्रा पर भारत आ चुके हैं.

इसके अलावा, पीएम मोदी चार बार फ्रांस में जाकर उनसे मिल चुके हैं. अब जहां पीएम मोदी और फ्रांस के राष्ट्रपति मैक्रों ने गुरुवार को कड़ी सुरक्षा के बीच रोड शो किया. इससे पहले दोनों नेता जंतर-मंतर से आ रहे थे. दोनों नेताओं ने जयपुर में हवा महल का भी दौरा किया.

आगे क्या है कार्यक्रम
जयपुर में पीएम मोदी और फ्रांस के राष्ट्रपति मैक्रों अपने प्रमुख सहयोगियों के साथ चर्चा करेंगे. भारत और फ्रांस एक रक्षा औद्योगिक रोडमैप और रक्षा अंतरिक्ष सहयोग पर एक अग्रणी समझौते की घोषणा करेंगे. मोदी और मैक्रों जयपुर के प्रतिष्ठित रामबाग पैलेस में रात्रिभोज करेंगे. जहां कल मैक्रों 75वें गणतंत्र दिवस समारोह में मुख्य अतिथि के तौर पर दिल्ली पहुंचेंगे.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़