बिस्किट के पैकेट में पैक कर बैंकॉक से भारत ला रहे थे विदेशी सांप, डिब्बा खुलते ही रह गए दंग

मुंबई का छत्रपति शिवाजी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे से हैरान कर देने वाला मामला सामने आया है, जहां विदेशी सांपों की तस्करी कर बैंकॉक से भारत लेकर आ रहे थे. इन सांपों को बड़ी ही चालाकी से विदेश से भारत ला रहे थे.

Written by - Ansh Raj | Last Updated : Dec 23, 2023, 01:05 PM IST
  • बिस्किट के डिब्बे में सांपो की तस्करी
  • बैंकॉक से भारत ला रहे थे विदेशी सांप
बिस्किट के पैकेट में पैक कर बैंकॉक से भारत ला रहे थे विदेशी सांप, डिब्बा खुलते ही रह गए दंग

नई दिल्ली: मुंबई के छत्रपति शिवाजी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे से हैरान कर देने वाला मामला सामने आया है, जहां विदेशी सांपों की तस्करी कर बैंकॉक से भारत लेकर आ रहे थे. इन सांपों को बड़ी ही चालाकी से विदेश से भारत ला रहे थे. इसी बीच यहां एयरपोर्ट पर तैनात राजस्व ख़ुफ़िया निदेशालय ने चेकिंग के दौरान इन विदेशी सांपों की तस्करी करने वाले तस्कर को पकड़ा है. बात दें कि शातिर तस्कर बिस्किट के डिब्बे में विदेशी सांपों को बंद करके भारत लेकर आ रहा था.

विदेशी सांपों की तस्करी...
डीआरआई के अधिकारियों ने मुंबई छत्रपति शिवाजी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे पर 21 दिसंबर को चेकिंग के दौरान एक यात्री को शक होने पर रोका. बता दें कि यह यात्री बैंकॉक से आ रहा था. अधिकारियों ने यात्री को रोका और उसकी जांच की, तो उनके भी होश उड़ गए. यात्री के सामना की जांच के दौरान बिस्किट और केक के पैकेट के अंदर विदेशी सांपों को छिपाकर उनकी तस्करी की जा रही थी. मिली जानकारी के मुताबिक सभी सांप विदेशी प्रजाति के हैं, जिसमें नौ बॉल पायथन और दो कॉर्न स्नेक बताए जा रहे हैं.

वापस बैंकॉक भेजे जाएंगे सभी सांप...
DRI ने इस मामले में अधिक जानकारी देते हुए बताया कि बिस्किट के डिब्बे में बंद करके विदेशी नसल के नौ बॉल पायथन और दो कॉर्न स्नेक लाए जा रहे थे, जिन्हें चेकिंग के दौरान पकड़ लिया गया है. यह सभी सांप भारत की जलवायु में जीवित नहीं रह सकते हैं. इसलिए इन सभी सांपों को वापस बैंकॉक जाएगा. अधिकारियों ने आगे बताया कि यह सभी सांप स्वदेशी प्रजाति के नहीं है. इसलिए भारत की जलवायु इनके लिए नहीं है. इन्हें जंगली जीवों और वनस्पतियों की लुप्तप्राय प्रजातियों में अंतरराष्ट्रीय व्यापार पर कन्वेंशन और आयात नीति का उल्लंघन करके लाया जा रहा था. इन सांपों की तस्करी करने वाले आरोपी को गिरफ्तार कर उससे पूछताछ की जा रही है.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़