Covid-19: फिर डराने लगा कोरोना, सात महीने बाद देश में सबसे ज्यादा मामले, इतने लोगों की गई जान

देश में कोरोना के बढ़ते मामलों ने एक बार फिर लोगों की चिंता बढ़ा दी है. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से जारी आंकड़ों के अनुसार रविवार 31 दिसंबर की सुबह 8 बजे तक देश में कोविड-19 के 841 नए मामले दर्ज किए गए हैं. 

Written by - Pramit Singh | Last Updated : Dec 31, 2023, 01:23 PM IST
  • पिछले 7 महीनों में सबसे ज्यादा मामले
  • दूरी बनाकर खड़े होने की दी जा रही सलाह
Covid-19: फिर डराने लगा कोरोना, सात महीने बाद देश में सबसे ज्यादा मामले, इतने लोगों की गई जान

नई दिल्लीः देश में कोरोना के बढ़ते मामलों ने एक बार फिर लोगों की चिंता बढ़ा दी है. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से जारी आंकड़ों के अनुसार रविवार 31 दिसंबर की सुबह 8 बजे तक देश में कोविड-19 के 841 नए मामले दर्ज किए गए हैं. इसके बाद अब देश में सक्रिय मामलों की संख्या बढ़कर 4,309 हो गई है. कोविड ने पिछले 24 घंटे में तीन लोगों की जान ले ली है. इनमें केरल, कर्नाटक और बिहार में एक-एक मौत हुई है. 

पिछले 7 महीनों में सबसे ज्यादा मामले
स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से जारी आंकड़ों के मुताबिक शनिवार 30 दिसंबर को देश में कोविड के 743 मामले सामने आए थे. तब कुल एक्टिव मामलों की संख्या 3,997 हुई थी. वहीं, आज कोविड के 841 नए मामले सामने आए हैं. यह पिछले 227 दिनों यानी सात महीनों में सबसे अधिक आंकड़ा है. रिपोर्ट्स की मानें, तो कोरोना का नया वेरिएंट जेएन.1 कोरोना के पुराने वेरिएंट ओमिक्रॉन फैमली का है, जो फैलने में उसी के तरह है. सर्दी के दिनों में इसके तेजी से फैलने की आशंका व्यक्त की गई है. 

भीड़भाड़ वाले इलाकों से बचें
जब से भारत में कोरोना आया है यानी साल 2020 से अभी तक भारत में कोरोना के कुल 4.50 करोड़ मामले सामने आ चुके हैं. इनमें अभी तक 5,33,361 लोगों की मौत हो चुकी है. स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से लगातार लोगों को कोरोना के दौरान फॉलो किए गए गाइडलाइन को फिर से अमल में लाने का आग्रह किया जा रहा है. लोगों को भीड़भाड़ वाले इलाकों से जाने से बचने के लिए कहा जा रहा है. 

दूरी बनाकर खड़े होने की दी जा रही सलाह
साथ ही लोगों को एक-दूसरे से उचित दूरी बनाए रखने और मास्क लगाने की सलाह दी जा रही है. वहीं, संक्रमण के घेरे में आए लोगों से एक्सपर्ट जरूरी एहतियात बरतने की सलाह दे रहे हैं. एक्सपर्ट की मानें, तो कोरोना के इस वेरिएंट से अधिक उम्र के लोगों और किसी गंभीर बीमारी से ग्रसित लोगों को बचने की जरूरत है. 

ये भी पढ़ेंः कौन हैं आशुतोष शेखर? जो दिल्ली से अयोध्या विमान ले जाने वाले पहले पायलट बने

ट्रेंडिंग न्यूज़