Oppenheimer Controversy: ओपेनहाइमर फिल्म से बढ़ा विवाद, इंटीमेट सीन के दौरान पढ़ा भगवद गीता

Oppenheimer Controversy: हॉलीवुड फिल्म ओपेनहाइमर को लेकर बवाल मचा हुआ है. फिल्म में कुछ सीन्स ऐसे दिखाए गए हैं जो भगवत गीता  का अपमान करते हैं. आइए जानते हैं पूरी कहानी

Written by - IANS | Last Updated : Jul 23, 2023, 05:36 PM IST
  • ओपेनहाइमर फिल्म से हिंदू धर्म पर हमला
  • इंटीमेट सीन के दौरान भगवत गीता का यूज
Oppenheimer Controversy: ओपेनहाइमर फिल्म से बढ़ा विवाद, इंटीमेट सीन के दौरान पढ़ा भगवद गीता

नई दिल्ली Oppenheimer Controversy: फिल्म निर्माता क्रिस्टोफर नोलन की सिलियन मर्फी अभिनीत हालिया रिलीज फिल्म 'ओपेनहाइमर' के एक दृश्य सेक्‍स सीन में हिंदू पवित्र ग्रंथ भगवद गीता की एक पंक्ति दिखाई गई है, इससे लोग नाराज हो गए और विरोध प्रदर्शन शुरू कर दिया है. वैरायटी की रिपोर्ट के अनुसार, भारत के केंद्रीय फिल्म प्रमाणन बोर्ड द्वारा यू/ए प्रमाणपत्र के साथ पारित इस फिल्म में रॉबर्ट ओपेनहाइमर के रूप में सिलियन मर्फी और जीन टैटलॉक के रूप में फ्लोरेंस पुघ के बीच एक सेक्स सीन है.

फिल्म के सीन को लेकर उठा विवाद 
फिल्म में, पुघ संभोग के दौरान रुकता है, उठता है और बुकशेल्फ़ के पास जाता है, "भगवद गीता" की एक प्रति निकालता है और मर्फी से इसे पढ़ने के लिए कहता है.वैरायटी की रिपोर्ट के अनुसार, मर्फी ने "भगवद गीता" के उद्धरण "मैं मौत बन गया हूं, दुनिया का विनाशक" पढ़ा है, जिसे ओपेनहाइमर ने प्रसिद्ध रूप से तब सोचा था, जब पहला परमाणु बम विस्फोट किया गया था.

सोशल मीडिया पर शुरू हुआ विरोध
गौरतलब है कि 700 श्लोक वाली "भगवद गीता" भारतीय महाकाव्य "महाभारत" का एक हिस्सा है और इसमें अर्जुन और भगवान कृष्ण के बीच युद्ध के मैदान पर एक संवाद शामिल है, क्योंकि अर्जुन एक नैतिक दुविधा से गुज़र रहे थे. "ओपेनहाइमर" देखने के लिए भारतीय बड़ी संख्या में गए. इसके तुरंत बाद ही सोशल मीडिया पर विरोध शुरू हो गया.

इनमें पत्रकार उदय माहुरकर भी शामिल थे, जिन्हें भारत सरकार ने 2020 में सूचना आयुक्त के रूप में नियुक्त किया था. माहुरकर सेव कल्चर सेव इंडिया फाउंडेशन के संस्थापक भी हैं. ट्विटर पर नोलन को संबोधित एक पत्र में माहुरकर ने फाउंडेशन की ओर से लिखा, “यह हमारे संज्ञान में आया है कि फिल्म 'ओपेनहाइमर' में एक दृश्य है जो हिंदू धर्म पर तीखा हमला करता है. सोशल मीडिया रिपोर्टों के अनुसार, फिल्म के एक दृश्य में दिखाया गया है कि एक महिला एक पुरुष के साथ संभोग करते समय जोर-जोर से भगवत गीता पढ़ती है.

“उसने एक हाथ में भगवत गीता पकड़ रखी है, और दूसरे हाथ से अपने प्रजनन अंगों की स्थिति को समायोजित करती दिख रही है. गौरतलब है कि भगवत गीता हिंदू धर्म के सबसे प्रतिष्ठित ग्रंथों में से एक है. गीता अनगिनत संन्यासियों, ब्रह्मचारियों और महापुरूषों के लिए प्रेरणा रही है जो संयम का जीवन जीते हैं और निस्वार्थ महान कार्य करते हैं.

“हम एक वैज्ञानिक के जीवन पर इस अनावश्यक दृश्य के पीछे की प्रेरणा और तर्क को नहीं जानते हैं. लेकिन यह एक अरब सहिष्णु हिंदुओं की धार्मिक मान्यताओं पर सीधा हमला है, बल्कि यह हिंदू समुदाय पर युद्ध छेड़ने जैसा है और लगभग हिंदू विरोधी ताकतों की एक बड़ी साजिश का हिस्सा प्रतीत होता है.
पत्र में कहा गया है कि हॉलीवुड "इस तथ्य को लेकर बहुत संवेदनशील है कि कुरान और इस्लाम को किसी भी तरह से चित्रित नहीं किया गया है, जो एक आम मुस्लिम व ईसाई की मूल्य प्रणाली को ठेस पहुंचा सकता है, "वही शिष्टाचार हिंदुओं के लिए भी क्यों नहीं बढ़ाया जाना चाहिए?"

पत्र में नोलन से "दुनिया भर में अपनी फिल्म से इस दृश्य को हटाने" का आग्रह किया गया और कहा गया, "अगर आप इस अपील को नजरअंदाज करना चुनते हैं, तो इसे भारतीय सभ्यता पर जानबूझकर किया गया हमला माना जाएगा." यह पहली बार नहीं है जब हॉलीवुड स्टूडियो की तस्वीर में "भगवद गीता" के उद्धरण का इस्तेमाल किया गया है. वैरायटी के अनुसार, स्टेनली कुब्रिक की 1999 की फिल्म "आईज़ वाइड शट" के एक तांडव दृश्य में पंक्तियां थीं "सदाचारियों की सुरक्षा के लिए, बुराई के विनाश के लिए और धर्म की दृढ़ स्थापना के लिए, मैं जन्म लेता हूँ और युग-युग तक पृथ्वी पर अवतरित होता हूँ."
हिंदू समूहों के विरोध के बाद, वार्नर ब्रदर्स ने साउंडट्रैक से पंक्तियों को संपादित किया.

इनपुट-आईएएनएस 

 

इसे भी पढ़ें:  बड़े प्रोड्यूसर हैं Anushka Sharma के भाई, इन दो ओटीटी प्लेटफॉर्म के साथ साइन की है 400 करोड़ की डील 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप. 

 

ट्रेंडिंग न्यूज़