थम गया तीसरे चरण का चुनाव प्रचार, ज्योतिरादित्य सिंधिया, डिंपल यादव समेत इन प्रत्याशियों की 'परीक्षा'

अगर प्रत्याशियों की बात करें तो तीसरे चरण में केंद्रीय मंत्री एस. पी. सिंह बघेल (आगरा), उत्तर प्रदेश के पर्यटन मंत्री जयवीर सिंह (मैनपुरी) और राजस्व राज्य मंत्री अनूप प्रधान वाल्मीकि (हाथरस) की प्रतिष्ठा दांव पर लगी है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : May 5, 2024, 10:30 PM IST
  • तीसरे चरण की वोटिंग मंगलवार को होगी.
  • कई दिग्गज प्रत्याशियों की प्रतिष्ठा दांव पर.
थम गया तीसरे चरण का चुनाव प्रचार, ज्योतिरादित्य सिंधिया, डिंपल यादव समेत इन प्रत्याशियों की 'परीक्षा'

लखनऊ. लोकसभा चुनाव में तीसरे चरण की वोटिंग के लिए चुनाव प्रचार अभियान रविवार शाम समाप्त हो गया. इस चरण में यूपी की संभल, हाथरस, आगरा, फतेहपुर सीकरी, फिरोजाबाद, मैनपुरी, एटा, बदायूं, आंवला और बरेली संसदीय सीट पर सात मई को मतदान होगा. राज्य में इस चरण में 100 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला 1.88 करोड़ मतदाता करेंगे.

यूपी में इन दिग्गजों की प्रतिष्ठा दांव पर
अगर प्रत्याशियों की बात करें तो तीसरे चरण में केंद्रीय मंत्री एस. पी. सिंह बघेल (आगरा), उत्तर प्रदेश के पर्यटन मंत्री जयवीर सिंह (मैनपुरी) और राजस्व राज्य मंत्री अनूप प्रधान वाल्मीकि (हाथरस) की प्रतिष्ठा दांव पर लगी है. यह चुनावी चरण सपा के यादव परिवार के लिए भी महत्वपूर्ण है. सपा सुप्रीमो और यूपी के पूर्व सीएम अखिलेश यादव की पत्नी डिंपल यादव मैनपुरी लोकसभा सीट पर अपना कब्जा बरकरार रखने के लिये प्रयास कर रही हैं, जिसे उन्होंने अपने ससुर और सपा संरक्षक मुलायम सिंह यादव के निधन के बाद हुए उपचुनाव में जीता था. वहीं राम गोपाल यादव के बेटे अक्षय यादव फिरोजाबाद सीट से फिर से मैदान में हैं. इस सीट से उन्होंने 2014 में चुनाव जीता था.

इसके अलावा यादव परिवार के आदित्य यादव सपा का गढ़ मानी जाने बदायूं लोकसभा सीट से अपने चुनावी करियर की शुरुआत कर रहे हैं. बीजेपी के दिग्गज नेता रहे कल्याण सिंह के बेटे राजवीर सिंह एटा से हैट्रिक बनाने की उम्मीद कर रहे हैं. बरेली में मुख्य मुकाबला बीजेपी के छत्रपाल सिंह गंगवार और सपा के प्रवीण सिंह ऐरन के बीच है.

इस चरण में बीजेपी ने इस बार पांच नए चेहरों को टिकट दिया है, जिनमें बरेली से छत्रपाल सिंह गंगवार (संतोष गंगवार की जगह), बदायूं से दुर्विजय सिंह शाक्य (संघमित्रा मौर्य की जगह), हाथरस से अनूप प्रधान वाल्मीकि (राजवीर सिंह दिलेर की जगह), फिरोजाबाद से विश्वदीप सिंह (चंद्रसेन जादौन की जगह) और मैनपुरी लोकसभा सीट से जयवीर सिंह को पहली बार प्रत्याशी बनाया गया है. संभल लोकसभा सीट से बीजेपी ने परमेश्वर लाल सैनी को टिकट दिया है.

मध्य प्रदेश में किन दिग्गजों की परीक्षा
मध्य प्रदेश में नौ संसदीय सीटों पर मंगलवार को मतदान है. लेकिन, सभी की नजर तीन संसदीय क्षेत्रों पर है. इन क्षेत्रों से पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह और शिवराज सिंह चौहान के अलावा एक सीट से केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया मैदान में हैं. जिन सीटों पर वोटिंग होनी है उनमें विदिशा, राजगढ़, गुना, मुरैना, सागर, ग्वालियर,भिंड, भोपाल और बैतूल सीट शामिल हैं. सभी सीटों पर 2019 के चुनाव में बीजेपी ने जीत दर्ज की थी. राजगढ़ संसदीय क्षेत्र से दिग्विजय सिंह लगभग तीन दशक बाद लोकसभा का चुनाव लड़ने पहुंचे हैं.

यह भी पढ़ें: कांग्रेस की नेशनल मीडिया कोऑर्डिनेटर राधिका खेड़ा ने दिया इस्तीफा, जानें क्या बताई वजह

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़