चौथे चरण में देश की 96 सीटों पर होंगे मतदान, देखें सभी राज्यों के सीटों और उनके प्रत्याशियों के नाम

Lok Sabha Election 2024: देश में 18वीं लोकसभा चुनाव की शुरुआत हो चुकी है. इस बार कुल सात चरणों में मतदान प्रक्रिया पूरी कराई जा रही है. अभी तक तीन चरणों की वोटिंग पूरी हो चुकी है. वहीं, चौथे चरण के लिए मतदान सोमवार 13 मई को होने वाला है. चौथे चरण में देश के 9 राज्यों और 1 केंद्र शासित प्रदेश की कुल 96 सीटों पर मतदान होंगे.

Written by - Pramit Singh | Last Updated : May 13, 2024, 08:19 AM IST
  • 11 मंई से बंद हो गया है चुनाव प्रचार-प्रसार
  • कन्नौज से चुनाव लड़ रहे हैं अखिलेश यादव
चौथे चरण में देश की 96 सीटों पर होंगे मतदान, देखें सभी राज्यों के सीटों और उनके प्रत्याशियों के नाम

नई दिल्लीः Lok Sabha Election 2024: देश में 18वीं लोकसभा चुनाव की शुरुआत हो चुकी है. इस बार कुल सात चरणों में मतदान प्रक्रिया पूरी कराई जा रही है. अभी तक तीन चरणों की वोटिंग पूरी हो चुकी है. वहीं, चौथे चरण के लिए मतदान सोमवार 13 मई को होने वाला है. चौथे चरण में देश के 9 राज्यों और 1 केंद्र शासित प्रदेश की कुल 96 सीटों पर मतदान होंगे. 

11 मंई से बंद हो गया है चुनाव प्रचार-प्रसार 
इन सभी सीटों के लिए प्रचार प्रक्रिया शनिवार 11 मई से बंद करा दी गई है. चौथे चरण में आंध्र प्रदेश की 25 सीटों पर, तेलंगाना की 17 सीटों पर, उत्तर प्रदेश की 13 सीटों पर, महाराष्ट्र की 11 सीटों पर, वेस्ट बंगाल की 8 सीटों पर, मध्य प्रदेश की 8 सीटों पर, बिहार की 5 सीटों पर, झारखंड और ओडिशा की 4-4 सीटों पर तो जम्मू और कश्मीर की एक सीट पर वोटिंग होगी. 

कन्नौज से चुनाव लड़ रहे हैं अखिलेश यादव
चौथे चरण का मतदान देश के कई दिग्गजों के भविष्य का फैसला करने जा रहा है. इसमें समाजवादी पार्टी प्रमुख अखिलेश यादव यूपी की कन्नौज सीट से चुनाव लड़ रहे हैं. इसी सीट पर भी वोटिंग चौथे चरण के तहत 13 मई को ही है. टीएमसी सांसद महुआ मोइत्रा भी पश्चिम बंगाल की कृष्णानगर सीट से चुनाव लड़ रही हैं. युसूफ पठान को टीएमसी ने कांग्रेस सांसद अधीर रंजन चौधरी के खिलाफ उतारा है. 

बेगूसराय से गिरिराज सिंह हैं मैदान में
केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह भी बिहार की बेगूसराय सीट से चुनावी मैदान में हैं. आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री वाईएस जगन रेड्डी की बहन वाईएस शर्मिला कांग्रेस की टिकट पर आंध्र प्रदेश की कडप्पा सीट से प्रत्याशी हैं. केंद्रीय मंत्री और झारखंड के पूर्व मुख्यमंत्री अर्जुन मुंडा खूंटी से चुनावी मैदान में हैं. फिल्म अभिनेता से नेता बने शत्रुघ्न सिन्हा को टीएमसी ने बंगाल की आसनसोल सीट से उम्मीदवार बनाया है. अभिनेता से नेता बनीं माधवी लता तेलंगाना के हैदराबाद से भाजपा प्रत्याशी हैं. 

ये भी पढ़ेंः मिर्जापुर में अखिलेश का नया दांव, अनुप्रिया पटेल को टक्कर देंगे रमेश बिंद

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़